Sponsored
Categories: Uncategorized

गैस सिलेंडर सहित आज से सब कुछ होगा महंगा, मोबाइल रिर्चाज, DTH, माचिस, ग्राहकों को झटका

Sponsored

माचिस से लेकर मोबाइल रिचार्ज तक महंगा हुआ, गैस के दामों में बदलाव संभव, पीएनबी ग्राहकों को झटका, एसबीआई क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग महंगा, 14 साल बाद माचिस के दाम बढे़, मोबाइल-डीटीएच रिचार्ज महंगा

Sponsored

1 दिसंबर महीने में एलपीजी गैस की कीमत में भी बदलाव हो सकता है। इस बात की आशंका जताई जा रही है कि एक बार फिर एलपीजी के दाम बढ़ सकते हैं। गौरतलब है कि हर महीने की पहली तारीख को कमर्शियल और रसोई गैस सिलेंडरों के नए दाम जारी किए जाते हैं।

Sponsored

पंजाब नेशनल बैंक अपने खाताधारकों को 1 दिसंबर 2021 से बचत खाता में जमा पर ब्याज कम देगा। बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, बचत खातों पर ब्याज दरें सालाना 2.90 फीसदी से घटाकर 2.80 फीसदी करने का फैसला किया गया है। बैंक के इस फैसले का असर नए और पुराने दोनों ग्राहकों के साथ ही एनआरआई ग्राहकों पर भी पड़ेगा।

Sponsored

भारतीय स्टेट बैंक के क्रेडिट कार्ड से 1 दिसंबर 2021 से ईएमआई पर खरीदारी करना महंगा हो गया है। बुधवार से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने क्रेडिट कार्ड धारकों से प्रत्येक खरीद पर प्रोसेसिंग फीस के रूप में 99 रुपये वसूलेगा। इतना ही नहीं, प्रोसेसिंग फीस के अलावा ग्राहकों को अलग से टैक्स भी चुकाना होगा। ध्यान रहे कि ये चार्ज सिर्फ उसी शॉपिंग पर लगेगा, जिसे ईएमआई में बदला जाएगा।

Sponsored

दैनिक उपयोग में आने वाली माचिस की डिब्बी की कीमत 1 दिसंबर से 1 रुपये से बढ़कर 2 रुपये हो जाएगी। इसकी वजह निर्माण लागत बढ़ने और कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि होना है। हालांकि, उपभोक्ताओं को दो रुपये में मिलने वाली डिब्बी में 36 की जगह 50 तीलियां होंगी। इससे पहले साल 2007 में माचिस की कीमतों में 100 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी, तब माचिस की एक डिब्बी 50 पैसे की मिलती थी और कीमत बढ़ने के बाद इसके दाम एक रुपये प्रति डिब्बी हो गए थे।

Sponsored

दिसंबर महीने की शुरुआत के साथ ही महंगाई का बोझ बढ़ गया है। दरअसल 1 दिसंबर यानी बुधवार से कई चीजें और सेवाएं महंगी हो गई हैं, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है। ये बदलाव बैंकिंग सेवाओं पर लगने वाली शुल्क से लेकर बचत खाते पर मिलने वाले ब्याज और माचिस के दाम से जुड़े हुए हैं। देश के दो सबसे बड़े सरकारी बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और पंजाब नेशनल बैंक अपने-अपने ग्राहकों को झटका देने जा रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ कल से आपको माचिस खरीदने के लिए सीधे-सीधे दोगुनी कीमत चुकानी पड़ेगी।

Sponsored

1 दिसंबर से जियो रिचार्ज समेत कुल तीन सेवाएं महंगी हो गई हैं। इसमें जियो रिचार्ज, अमेजन प्राइम मेंबरशिप और डीटीएच रिचार्ज जैसी सुविधाएं शामिल हैं। रिलायंस जियो के नए टैरिफ प्लान 1 दिसंबर 2021 से देशभर में लागू हो गए हैं। जियो ने मोबाइल प्लान में करीब 20 फीसदी का इजाफा किया है।

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored