Sponsored
Breaking News

बिहार के स्कूली छात्रों के लिए खुशखबरी, इस दिन मिलेगी छात्रवृत्ति व अन्य योजनाओं के 5000 करोड़ रुपए

Sponsored

बिहार के सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों को नीतीश सरकार के द्वारा संचालित अलग-अलग लाभ की योजनाएं की धनराशि इसी महीने की 15 तारीख पिता के डीवीडी के जरिए बैंक खाते में भेज दी जाएगी। शिक्षा विभाग का डीबीटी विभाग इसकी तैयारियों को पुख्ता करने में जुटा हुआ है। उम्मीद है कि 15 नवंबर को समारोह पूर्वक 75 प्रतिशत हाजिरी की अनिवार्यता पूर्ण करने वाले लाखों बच्चों के बैंक अकाउंट में अलग-अलग योजनाओं की लगभग 5000 हजार करोड़ रुपए भेजी जाएगी।

Sponsored

बता दें कि 9वीं वर्ग में पढ़ने वाले बच्चों को इस शैक्षणिक सत्र में मुख्यमंत्री के साइकिल योजना की धनराशि अभी तक नहीं मिल सकी है। साइिकल के साथ ही छात्रवृत्ति व प्रोत्साहन योजना पोशाक तथा किशोरी स्वास्थ्य योजना की पैसे से स्कूली छात्र अबतक दूर थे। अब जाकर लगभग 5000 करोड़ रुपए लाभुक योजनाओं के कोष में छात्रों को देने पर वित्त विभाग से स्वीकृति मिलने के बाद शिक्षा विभाग छात्रों तक पहुंचाने में लगा हुआ है।

Sponsored

पिछले महीने ही इसको लेकर डीवीटी कोषांग ने तमाम और 30 जिलों से 75 प्रतिशत उपस्थिति वाले छात्रों का ब्योरा पोर्टल पर अपलोड करवाया था। ध्यान हो कि दो सेशन में कोविड की वजह से लंबी चली विद्यालय बंदी के मद्देनजर वर्ग में 75 प्रतिशत हाजिरी की उपस्थिति में छूट दी गई है। अब छात्रवृत्ति, पोशाक, साइकिल, किशोरी स्वास्थ्य व अन्य योजनाओं की धनराशि उन्हीं के अकाउंट में जाएगी जो मौजूदा शैक्षणिक सत्र में निर्धारित मापदंड पर खरे उतर रहे हैं।

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Share
Published by
Abhishek Anand
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored