National

क्या फिर लौट आया कोरोना ? खतरनाक JN.1 वैरिएंट से चिंता, क्या फिर शुरू होने वाला है मास्क पहनने का दौर?

बीते कुछ दिनों से देश में कोरोना के मामलों में तेजी देखी जा रही है. इस समय कोरोना से डरावने आंकड़े दक्षिण भारतीय राज्य केरल से सामने आ रहे हैं. जहां 19 दिसंबर को बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 115 नए मामले सामने आए. इससे पहले भी यहां से कोरोना के 100 से अधिक मामले आए थे. पांच लोगों की मौत भी हुई थी. साथ ही केरल में कोरोना के खतरनाक जेएन-1 वैरिएंट के मरीज भी मिले. इससे केरल के साथ-साथ पूरे देश में कोरोना को लेकर चिंता की लकीरें उठने लगी हैं,

19 दिसंबर को जारी हुए आंकड़ों के अनुसार कोविड-19 के कुल उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 1,749 हो गई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आंकड़े जारी कर यह जानकारी दी. केरल के स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को कहा कि संक्रमण के मामलों में वृद्धि को लेकर चिंता करने की कोई बात नहीं है.

 

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक देश में मंगलवार सुबह आठ बजे तक 24 घंटे की अवधि में संक्रमण के 142 नए मामले सामने आए, जिसमें से केरल में ही कोविड-19 के 115 नए मरीज मिले.

 

क्रिसमस और नए साल के जश्न से ठीक पहले, COVID-19 के नए स्ट्रेन JN.1 का भारत के कई राज्यों में प्रसार चिंता का विषय बना हुआ है। संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाने के लिए प्रेरित किया है। भारत में अभी कोविड-19 नियंत्रण में है। मंगलवार तक सक्रिय केस 1,970 है। हालांकि, तेलंगाना, केरल और कर्नाटक समेत देशभर के राज्यों को अलर्ट पर रखा गया है।

Sponsored

सोमवार को, केंद्र ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कोरोनोवायरस के जेएन.1 संस्करण को लेकर निरंतर निगरानी बनाए रखने के लिए कहा। आगामी त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव सुधांश पंत ने कहा कि राज्यों को बीमारी फैलने के जोखिम को कम करने के लिए अपेक्षित सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय और अन्य व्यवस्था करनी चाहिए।

Sponsored

Sponsored

 

केरल में मिला पहला केस

भारत में जेएन.1 का पहला मामला 8 दिसंबर को केरल में सामने आया, जहां एक 79 वर्षीय महिला में इसके लक्षण पाए गए थे। केरल के स्वास्थ्य मंत्री ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि एक महिला में कोविड के नए संस्करण  जेएन.1 की पुष्टि हुई। अब महिला पूरी तरह से ठीक है।

Sponsored

कर्नाटक में मास्क अनिवार्य

कोविड के सभी वेरिएंट जेएन.1 को देखते हुए कर्नाटक सरकार ने 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों, हृदय और गुर्दे की बीमारियों वाले लोगों और बुखार, कफ और सर्दी वाले लोगों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनने का आदेश दिया है।

Sponsored

 

Sponsored

दिल्ली मास्क पहनने की सलाह

दिल्ली में डॉक्टरों ने लोगों को मास्क पहनने, भीड़भाड़ से बचने और स्वस्थ आहार लेने की सलाह दी। क्रिसमस और नया साल करीब आने के साथ, शहर के कुछ अस्पतालों के डॉक्टरों ने लोगों से अतिरिक्त सावधानी बरतने के लिए कहा है।

Sponsored

तेलंगाना के अस्पतालों में अलर्ट जारी

कोविड के नए वैरिएंट के खतरे को देखते हुए तेलंगाना सरकार ने सभी अस्पतालों में अलर्ट जारी किया है। गांधी अस्पताल के अतिरिक्त चिकित्सा शिक्षा निदेशक (डीएमई) ने बताया कि तेलंगाना में जेएन.1 वैरिएंट का कोई अभी तक कोई मामला नहीं है।

Sponsored

 

Sponsored

हाई अलर्ट पर उत्तराखंड

कोविड के नए वेरिएंट से निपटने के लिए उत्तराखंड सरकार को हाई अलर्ट पर रखा गया। उसने राज्य के सभी जिलों और अस्पतालों के लिए एक सलाह जारी कर कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए हर संभव प्रयास किए जाने के लिए कहा गया है।

Sponsored

राजस्थान में मरीजों पर निगरानी के निर्देश

राजस्थान स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को जयपुर में समीक्षा बैठक कर अधिकारियों को चिकित्सा संस्थानों में आने वाले सर्दी एवं सांस की बीमारियों से पीड़ित मरीजों पर निगरानी रखने के लिए निर्देश दिए।

Sponsored

Comment here