Sponsored
Breaking News

बिहार सरकार ने जच्चा-बच्चा देखभाल हेतु शुरू की योजना, खाते में आएंगे 6 हजार, जानें पूरी प्रक्रिया।

Sponsored

बिहार में राज्य सरकार के द्वारा जच्चा और बच्चा की देखभाल हेतु जननी बाल सुरक्षा स्कीम का संचालन किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत सरकार प्रसव के बाद महिलाओं के बैंक अकाउंट में एकमुश्त 6000 रुपए की वित्तीय मदद भेजती है। योजना का मकसद मां और बच्चे की स्वास्थ्य से जुड़ी हुई जरूरतों को पूर्ण करना है। छह हजार रुपए की राशि न्यूट्रीशन के लिए भेजी जाती है जिससे जन्म के बाद मां और बच्चों को कुपोषण का शिकार होने से मुक्त किया जा सके।

Sponsored

राज्य सरकार की इस योजना का फायदा तमाम गर्भवती महिलाएं ले सकती हैं। योजना के तहत संबंधित इलाके की आशा कार्यकर्ता या फिर संगिनी गर्भवती महिलाओं की लिस्ट बना कर रखती है और प्रसव के बाद हॉस्पिटल से सर्टिफिकेट बनवा कर विभागीय अधिकारियों को दी जाती है। प्रसव का सर्टिफिकेट बिहार के सरकारी अस्पतालों का बना होना जरूरी है। महिला के बैंक अकाउंट में ही धनराशि का होगा।

Sponsored

महिला को इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ दस्तावेजों की जरूरत होगी। महिला का वोटर कार्ड, आधार कार्ड, प्रसव सर्टिफिकेट और बैंक खाता की जरूरत होगी। योजना के संदर्भ में अधिक जानकारी के लिए संबंधित आशा कार्यकर्ताओं से मिल सकते हैं। औसतन एक महीने के भीतर धनराशि का पेमेंट कर दिया जाता है।

Sponsored

बता दें कि आशा कार्यकर्ता गर्भवती महिलाओं की लिस्ट बनाती हैं। बिहार सरकार की इस योजना के साथ ही महिलाओं को गर्भ के समय खाद्यान्न तथा न्यूट्रीशन मुहैया कराया जाता है। इस योजना के माध्यम से कुपोषण को कम करने में अबतक बड़ी सफलता हासिल हुई है। अधिकतर ग्रामीण इलाकों में इस योजना के बेहतर नतीजे सामने आये हैं।

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Share
Published by
Abhishek Anand
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored