ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

MP: छात्रों के एक हाथ में किताब तो दूसरे में है छाता, छत से टपकते पानी में डुब रही इनकी शिक्षा

मध्यप्रदेश के सिवनी जिले के आदिवासी विकासखंड खैरी कलां के शासकीय माध्यमिक विद्यालय की कुछ ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं जिन्हें देख कर प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था पर कई सवाल उठ रहे हैं. ये तस्वीर अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. 

Sponsored

क्लास में छाता लेकर पढ़ाई करते छात्र

Classroom

Sponsored

तस्वीर में कुछ बच्चे अपनी कक्षा में छाता लगाए बैठे हैं. ये बच्चे अपनी क्लास में पढ़ रहे हैं. बच्चों ने छाता इसीलिए लगाया है क्योंकि छत से टपक रहा बारिश का पानी इनकी पढ़ाई में विघ्न डाल रहा है. इस वीडियो में आप देखेंगे कि शिक्षक पढ़ा रहे हैं और बच्चे कमरे में छाता लगाए हुए बैठे हैं. मध्य प्रदेश के विद्यालय भवनों के हालात बयान करती इस तस्वीर के वायरल होने के साथ ही सरकार की शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठने लगे हैं.

Sponsored

बच्चों के पेरेंट्स को लगता है डर

Classroom

Sponsored

इस स्कूल में पढ़ रहे एक बच्चे के पिता रुस्तम मंसूरी का कहना है कि, स्कूल की हालत इतनी खराब है कि एक बार तो छत से प्लास्टर का टुकड़ा बच्चे के सिर पर गिर गया था. गनीमत रही गंभीर चोट नहीं आई. इसकी शिकायतें की, लेकिन सुनवाई नहीं हो रही है. भीकम सिंह परते का कहना है कि उन्हें बच्चों को स्कूल भेजने में डर लगता है.

Sponsored

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार स्कूल की हालत इतनी खराब हो चुकी है कि बच्चों एक हाथ में किताब थामते हैं तो दूसरे में छाता. बरसात के दौरान पूरा समय बच्चों को इसी तरह छाता खोलकर पढ़ाई करनी पड़ती है. स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की मानें तो उन्हें इस जर्जर स्कूल में बैठकर पढ़ने में बहुत डर लगता है. सिर पर छत होने के बावजू बारिश के दिनों में छत से टपक रहे पानी से बच्चों की किताबें, कपड़े आदि सब गीले हो जाते हैं.

Sponsored

सोशल मीडिया पर उठ रहे सवाल

इस तस्वीर के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद लोग तरह तरह की प्रतिक्रिया दे रहे हैं. लोग कह रहे हैं कि राज्य के विद्यालय भवनों का यह हाल है. बच्चे बारिश के दौरान कक्षा में भी छाता लगाकर बैठ रहे हैं. बता दें कि इससे पहले छात्रों के स्कूल जाने के लिए नदी पार करने के लिए रस्सी का सहारा लिए जाने का मामला सामने आया था.

Sponsored

Comment here