BIHARBreaking NewsSTATEUncategorized

सब्जी बेचने वाले का बेटा बना बिहार बोर्ड कॉमर्स टॉपर, रिजल्ट सुनते ही छलक पड़े खुशी के आंसू, घर-घर जा छोटे बच्चों को देता है होम ट्यूशन

बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट (Bihar Board 12th Result 2022) में कॉमर्स स्ट्रीम का रिजल्ट 90.38 प्रतिशत रहा. अंकित कुमार गुप्ता कॉमर्स स्ट्रीम के टॉपर रहे हैं. इन्हें कुल 94.6 फीसदी मार्क्स मिले. दूसरे टॉपर के रूप में नवादा के विनीत सिन्हा और पीयूष कुमार रहे. दोनों को 94.4 फीसदी अंक मिले. इस बार भी गुदड़ी के लालों का बोलबाला रहा है. यानी वैसे बच्चे जो बेहद ही कम संसाधन में बढ़िया परिणाम दे रहे हैं. कॉमर्स टॉपर अंकित कुमार गुप्ता के बारे में भी ऐसी ही बात सामने आई है. दरअसल अंकित के पिता वीरेंद्र साव सब्जी बेचते हैं. सरिता देवी अंकित की मां हैं. अंकित अब सिविल सर्विस की तैयारी करना चाहता है.

Sponsored

Sponsored

अंकित ने बताया कि उसके पास जैसे ही सबसे पहले न्यूज18 की टीम पहुंची और उसके टॉप करने की जानकारी दी तो पहली बार मे उसे यकीन नहीं हुआ लेकिन जब उसने रिजल्ट देखा तो उसमे लिए यह सपने से कम नहीं था. उसने बताया कि उसने बड़े अभाव के बीच अपनी पढ़ाई की है. 10वीं की तैयारी के दौरान उसे आर्थिक रूप से काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा था. उस समय वह काफी परेशान हो गया था, लेकिन उसने हिम्मत नहीं हारी और किसी तरह उसे उसके पिता ने मदद और उसने आगे की पढ़ाई जारी रखी.

Sponsored

ट्यूशन भी पढ़ाता है अंकित
अंकित ने बताया कि वह आर्थिक रूप से अपने परिवार को सहयोग करने के लिए होम ट्यूशन भी कराता है. वह घर- घर जाकर छोटे बच्चों को पढ़ाता है. उसने बताया कि वह आगे चल कर यूपीएससी की तैयारी करना चाहता है.

Sponsored

ठेले पर घूम-घूमकर बेचते हैं सब्जी
अंकित के पिता ने बताया कि उनकी पटना के इंद्रपुरी इलाके में एक छोटी सी झोपड़ी में सब्जी की दुकान है. हालांकि वह ठेले पर भी घूम घूमकर सब्जी बेचते हैं. उनके दुकान पर आलू, प्याज, हरी सब्जी आदि मिलती है. उन्होंने कहा कि आज का क्षण आज के लिए बहुत खास है. बेटे पर बहुत गर्व हो रहा है.

Sponsored

गुड़ खिलाकर मां ने मुंह किया मीठा
अंकित की मां ने सब्जी की दुकान पर गुड़ खिलाकर अपने बेटे का मुहं मीठा कराया. उन्होंने बताया कि बड़ी मुश्किल से अपने बेटे को पढ़ाया है. आज बेटे ने सबका नाम रौशन किया है. पूरे मोहल्ले वाले बधाई दे रहे हैं. वहीं अंकित के छोटे भाई ने कहा कि वह अभी क्लास 6 में पढ़ता है, लेकिन भइया को टॉप करते देख उसे भी प्रेरणा मिल रही है. वह भी मन लगाकर पढ़ाई करेगा.

Sponsored

बधाई देने के लिए जुटे मोहल्लेवासी
बता दें , जैसे ही न्यूज18 की टीम अंकित के घर पहुंची और मोहल्ले के लोगों को अंकित के टॉप करने की जानकारी मिली सभी लोग उसकी सब्जी की दुकान पर उसे बधाई देने पहुंच गए. मोहल्ले के लोगों ने बताया कि उन्हें अंकित पर काफी गर्व हो रहा है. वह पढ़ाई में हमेशा अव्वल रहा है, लेकिन उसने इस बार टॉप करके पूरे मोहल्ले का नाम रौशन किया है.

Sponsored

आर्ट्स से संगम राज और साइंस से सौरभ कुमार बने टॉपर
बता दें कि बिहार बोर्ड की इंटर परीक्षा में कुल 80.15 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं. कक्षा 12वीं की परीक्षा में कॉमर्स से अंकित कुमार गुप्ता (Ankit Kumar Gupta 94.6%), आर्ट्स से संगम राज (Sangam Raj 96.4%), साइंस से सौरभ कुमार (Saurav Kumar 94.4%) ने टॉप (Bihar Board BSEB 12th Result 2022 Topper List) किया है. वहीं आर्ट्स से दूसरे स्थान पर कटिहार की श्रेया और तीसरे स्थान पर मधेपुरा की ऋृतिका रही हैं.

Sponsored

यह रिजल्ट (Bihar Board BSEB 12th Result 2022 ) तीनों स्ट्रीम कॉमर्स, आर्ट्स और साइंस के लिए जारी किया गया है. आर्ट्स में 79.53 प्रतिशत, साइंस में 83.7 प्रतिशत और कॉमर्स में 90.38 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए हैं. यह रिजल्ट (Bihar Board BSEB 12th Result 2022 ) तीनों स्ट्रीम कॉमर्स, आर्ट्स और साइंस के लिए जारी किया गया है. आर्ट्स में 79.53 प्रतिशत, साइंस में 83.7 प्रतिशत और कॉमर्स में 90.38 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए हैं.

Sponsored

इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंकhttp://biharboardonline.bihar.gov.in/के जरिए भी टॉपर्स (Bihar Board BSEB 12th Result 2022 Topper List) का लिस्ट चेक कर सकते हैं. साथ ही नीचे दिए गए इन स्टेप्स को फॉलो करके भी टॉपर्स लिस्ट (Bihar Board BSEB 12th Result 2022 Topper List) देख सकते हैं.

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

INPUT: NEWS18

Sponsored

Comment here