ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

IIT-Delhi का छात्र बना World’s Top Coder, जीती दुनिया की सबसे बड़ी कोडिंग प्रतियोगिता और $10,000

IIT-दिल्ली के छात्र कलश गुप्ता ने वैश्विक कोडिंग प्रतियोगिता TCS CodeVita का सीजन 10 जीता है. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि आईआईटी-डी के कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग के तीसरे वर्ष के छात्र कलश गुप्ता 87 देशों के 100,000 प्रतियोगियों में से एक थे.

Sponsored

कलश ने जीती प्रतियोगिता

Kalash Gupta YouTube

Sponsored

कलश गुप्ता ने 2018 में IIT में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) में देश भर में तीसरी रैंक हासिल की थी. उन्होंने पूरे दिल्ली क्षेत्र में टॉप किया था. कोडविटा, एक प्रतिष्ठित कोडिंग प्रतियोगिता है. इस प्रतियोगिता का नाम दुनिया की सबसे बड़ी कंप्यूटर प्रोग्रामिंग प्रतियोगिता के रूप में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है.

Sponsored

क्या है कोडवीटा प्रतियोगिता?

Kalash Gupta Kalash Gupta

Sponsored

कोडवीटा प्रतियोगिता के सभी चार विजेताओं को टीसीएस के अनुसंधान और नवाचार संगठन के साथ इंटर्नशिप का अवसर मिलेगा. विभिन्न विश्वविद्यालयों के 21 भारतीय छात्रों के नाम दुनिया के टॉप कोडर्स की सूची में शामिल हैं.

Sponsored

कलश के अलावा, दूसरा और तीसरा स्थान हासिल करने वाले प्रतियोगी क्रमशः चिली और ताइवान से थे. प्रतियोगिता जीतने के बाद कलश गुप्ता को IIT दिल्ली के निदेशक रंगन बनर्जी ने सम्मानित किया है.

Sponsored

उन्हें भी नहीं था विश्वास

IIT Delhi IIT Delhi website

Sponsored

अपनी शानदार जीत के बाद गुप्ता ने कहा, “जब प्रतियोगिता के शुरु हुई तब मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं शीर्ष 3 में भी रहूंगा लेकिन यह एक बहुत शानदार अनुभव है. मैं पुरस्कार राशि ($ 10,000) को लेकर बहुत उत्साहित हूं. शुरू में मुझे विश्वास नहीं था, क्योंकि पहली समस्या को हल करने में इसमें काफी समय लगा लेकिन जैसे-जैसे मैं आगे बढ़ा, कुछ अन्य समस्याओं को हल करते हुए, मेरा विश्वास बढ़ने लगा. मुझे अपनी अंतिम स्थिति में विश्वास था कि मैं शीर्ष 3 में रहूंगा. ”

Sponsored

बता दें कि कोडविटा को एक खेल के रूप में प्रोग्रामिंग को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किया गया है. इसका उद्देश्य दुनिया भर के प्रतिभागियों को एक-दूसरे के खिलाफ अपने कौशल का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करना है. वे सभी वास्तविक जीवन की चुनौतियों का सामना करते हैं.

Sponsored

Sponsored

Comment here