ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार का मैजिक ‘चावल’ ठंडे पानी में पक जाता है, होता है शुगर फ्री, किसानों की खूब होती है कमाई

बिहार के बगहा में रहने वाले विजय गिरी ने मैजिक धान की खेती करके एक नई पहल की शुरुआत की है. अभी तक इसकी खेती असम के ब्रह्मपुत्र नदी के तट पर माजुला द्वीप में की जाती है. लेकिन, विजय गिरी ने इसकी शुरुआत हरपुर सोहसा के अपने गांव में कर दी.

Sponsored

FB FB

Sponsored

विजय गिरी पिछले साल पश्चिम बंगाल के कृषि मेला में गए थे. विजय गिरी ने शुरू में एक एकड़ जमीन पर इसकी शुरुआत की. इस दौरान मैजिक धान ने अपना मैजिक दिखाया और अच्छी पैदावार हो गई. खास बात है कि इसमें रासायनिक खाद की भी जरूरत नहीं पड़ी.

Sponsored

सामान्य ताप पर तैयार हो जाता

मैजिक धान की खासियत ये होती है कि इसे किसी रसोई गैस या चूल्हे पर पकाने की जरूरत नहीं होती है. इसे सामान्य पानी में रखने पर 45 से 60 मिनट के भीतर चावल से भात तैयार हो जाता है. मतलब इसे उच्च ताप पर पकाने की जरूरत नहीं पड़ती.

Sponsored

khet2haat की रिपोर्ट के मुताबिक़, इसकी खेती में लागत भी बहुत नहीं लगती है. इसमें रसायनिक खाद की भी जरूरत नहीं पड़ती है. 150 से 160 दिन में ये तैयार हो जाता है. मार्केट में इसकी कीमत भी अच्छी मिल जाती है. इसे 40 से 60 रुपये प्रति किलो बेचा जाता है.

Sponsored

ठंडे पानी में पकने वाले चावल की खेती कर रहे हैं चंपारण के किसान विजय गिरी ——–++++++++++++————–+++ विजय…

Sponsored

Posted by Khet2haat on Friday, 4 September 2020

Sponsored

शुगर फ्री है चावल

मैजिक चावल शुगर फ्री होता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन की मात्रा भी सामान्य चावल की तुलना में अधिक होती है. गिरी इसके प्रचार-प्रसार पर भी काम कर रहे हैं. उनका मानना है कि इसकी जितनी पैदावार होगी, किसानों को उतना फायदा होगा.

Sponsored

 

Sponsored

Comment here