BIHARBreaking NewsNationalSTATE

18 से 44 साल के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए आज शाम 4 बजे से होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, जानें पूरी प्रक्रिया और जरूरी बातें

देश में कोरोना टीकाकरण का अगला चरण 1 मई से शुरू हो रहा है। अबतक 45 साल से ऊपर के लोग ही कोरोना का टीका लगवा सकते थे लेकिन 1 मई से देश में 18 साल और इससे ऊपर का हर व्यक्ति टीका लगवाने के लिए पात्र होगा। हालांकि, इस चरण में एक बड़ा बदलाव किया गया है।

Sponsored


Muzaffarpur Wow Ads Insert Website

Sponsored

18 से 44 वाले आयु वर्ग के लोगों को टीका लगवाने के लिए अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा जो बुधवार शाम 4 बजे से शुरू हो जाएगा। 45 साल से ऊपर के लोगों के लिए ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन का विकल्प पहले की तरह मौजूद रहेगा। आइए जानते हैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया और उससे जुड़ी सभी जरूरी बातें।

Sponsored


Sponsored

कोरोना से बचाव का टीका लगवाने के लिए 18 साल या उससे ऊपर और 45 साल से कम उम्र वाले लोगों के लिए कोविन वेब पोर्टल पर पंजीकरण कराना और टीकाकरण के लिए समय लेना अनिवार्य कर दिया है। हालांकि, 45 से अधिक आयु के लोग टीकाकरण केन्द्र पर पंजीकरण कराकर टीका लगवा सकते हैं। टीकाकरण अभियान को 18 साल से ऊपर के सभी व्यक्तियों के लिए खोलने के बाद अगर ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन यानी वैक्सीनेशन सेंटरों पर रजिस्ट्रेशन होता तो काफी भीड़ उमड़ती जिसे नियंत्रित करना ही एक चुनौती होती। यही वजह है कि 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया गया है।

Sponsored


Sponsored

कबसे रजिस्ट्रेशन?
टीका लगवाने के इच्छुक 18 से 44 साल की उम्र के लोग बुधवार शाम 4 बजे से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं

Sponsored

कहां होगा रजिस्ट्रेशन?
कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं

Sponsored


Sponsored

आरोग्य सेतु ऐप पर कैसे रजिस्ट्रेशन करें?
आरोग्य सेतु ऐप पर आपको Cowin का डैशबोर्ड दिखेगा। वहां क्लिक करने के बाद आपको लॉगइन/रजिस्टर पर टैप करना होगा। इसके बाद आपको अपने 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर को डालना होगा। आपके उस नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे एंटर करने से आपका मोबाइल नंबर वेरिफाई हो जाएगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का दूसरा चरण शुरू होगा जिसमें आपको आधार, पैन, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे फोटो आईडी कार्ड में से किसी एक को चुनना होगा। आपको अपना नाम, जन्म तिथि, जेंडर जैसे कुछ बेसिक डीटेल भरने होंगे। इसके बाद आपको एक पेज दिखेगा जिस पर आप अधिकतम 4 और लाभार्थियों को उसी मोबाइल नंबर से जोड़ सकते हैं। फिर आप जैसे ही अपना पिन कोड डालेंगे, आपके सामने वैक्सीनेशन सेंटरों की लिस्ट खुल जाएगी। उसमें से आप अपने पसंदीदा सेंटर को चुन लें। आपको वैक्सीनेशन डेट और टाइमिंग की जानकारी मिल जाएगी।

Sponsored


Sponsored

कोविन पोर्टल पर कैसे करें रजिस्ट्रेशन?
कोविन पोर्टल (www.cowin.gov.in) पर जाएं। वहां अपने 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर को ओटीपी के जरिए वेरिफाई करें। इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर वैक्सीनेशन का पेज खुल जाएगा जहां आपको अपने बारे में बेसिक जानकारी मसलन नाम, जन्म तिथि वगैरह भरनी होगी। रजिस्ट्रेशन कंपलीट होने के बाद आप अकाउंट डीटेल में 3 और लोगों को अपने ही मोबाइल नंबर से जोड़ सकते हैं। बाकी प्रक्रिया भी आरोग्य सेतु ऐप की तरह ही है।

Sponsored


Sponsored

18-44 आयु वर्ग के लिए वैक्सीन की कीमत?
ज्यादातर राज्य सरकारों ने 18 साल से 45 की उम्र तक के लोगों के लिए भी मुफ्त टीके का ऐलान कर रखा है। इसलिए सरकारी केंद्रों में तो आपको यह मुफ्त में लग जाएगी लेकिन प्राइवेट अस्पतालों में लगवाने पर जेब ढीली करनी पड़ेगी। फिलहाल निजी कोविड-19 टीकाकरण केन्द्र सरकार से टीकों की खुराकें लेकर 250 रुपये प्रति खुराक के हिसाब से लोगों को दे रहे हैं। एक मई से यह व्यवस्था खत्म हो जाएगी और निजी अस्पतालों को सीधे टीका निर्माताओं से खुराकें खरीदनी होंगी। प्राइवेट अस्पतालों को कोविशील्ड के टीके 600 रुपये प्रति खुराक की कीमत में मिलेंगे जबकि कोवैक्सीन के टीके की कीमत 1200 रुपये प्रति खुराक होगी। राज्य सरकारें भी अब सीधे वैक्सीन कंपनियों से खुराक खरीद सकती हैं। उन्हें कोविशील्ड की एक खुराक 400 रुपये में पड़ेगी जबकि कोवैक्सीन की एक खुराक 600 रुपये में पड़ेगी।

Sponsored

Ads

Sponsored

Ads

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored
Sponsored
Share this Article !

Comment here