BIHARBreaking NewsMUZAFFARPURSTATE

बिहार में कोरोना को लेकर सरकार हाई अलर्ट; स्कूल, कॉलेज, मॉल, होटल में हो रहा रैंडम जांच, आरटीपीसीआर बढ़ाने के निर्देश

शहर में कोरोना को मात देने के लिए अब फोकस मास टेस्टिंग व सैंपलिंग शुरू कर दी गयी है. इसी क्रम में अब स्कूलों, कॉलेजों, मॉल, शॉपिंग मार्ट, एयरपोर्ट, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और बाजार में मास सैंपलिंग करायी जायेगी यानी कोरोना की जांच के लिए सैंपल कलेक्ट किया जायेगा.

Sponsored

स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि होली के नजदीक होने के कारण बाजार में भीड़-भाड़ ज्यादा होगी. ऐसे में कपड़े, जूते, सौंदर्य प्रसाधन, रंग, अबीर, पिचकारी, ठंडई के साथ अन्य खाद्य पदार्थों की बिक्री करने वालों और उनके स्टाफ की सैंपलिंग होगी. स्वास्थ्य विभाग के आदेश पर सिविल सर्जन की ओर से टीम गठित कर निर्देश जारी कर दिये गये हैं.

Sponsored

Muzaffarpur Wow Ads Insert Website

Sponsored

होटल हर दिन देंगे यात्रियों का ब्योरा

Sponsored

सिविल सर्जन डॉ विभा कुमारी ने बताया कि शहर के होटलों में जिले व प्रदेश के बाहर से आने वाले लोग रुकते हैं. ऐसे में सभी होटल संचालकों से रुकने वाले यात्रियों का ब्योरा रोजाना अपलोड करने को कहा गया है. इसके बाद संदिग्ध लोगों को चिह्नित कर रैपिड रिस्पांस टीम अगले दिन होटल में जाकर सैंपल ले सकती है.

Sponsored

वहीं, अगर जो भी होटल व निजी लैब संचालक अधूरी जानकारी देंगे या डाटा अपलोड नहीं करेंगे, तो पकड़े जाने पर नोटिस भेज कर कार्रवाई भी की जायेगी. इसके अलावा कांटेक्ट ट्रेसिंग भी बढ़ाने का निर्देश जारी कर दिया गया है.

Sponsored

इन स्थलों पर होगी फोकस सैंपलिंग
मिठाई, नमकीन व दूध के विक्रेता
स्ट्रीट फूड विक्रेता और वेंडर
स्कूल, अध्यापक एवं स्टाफ
रेस्टोरेंट
घरेलू यात्री
ठंडई, चिकन व मछली विक्रेता
होली की सामग्री से संबंधित सभी तरह की दुकानें
रिक्शा, इ-रिक्शा, ऑटो चालक
प्राइवेट व रोड वेज बस स्टैंड
हवाई जहाज व ट्रेन से आने वाले यात्री
होली संबंधित दुकान रंग, पिचकारी, अबीर-गुलाल विक्रेता
मॉल, मार्केट, दुकान
आरटीपीसीआर बढ़ाने के निर्देश

Sponsored

पटना महानगरों में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है. जिले के सभी मेडिकल कॉलेज अस्पताल समेत छोटे अस्पतालों व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में कोरोना जांच की संख्या बढ़ाने का निर्देश जारी किया गया है.

Sponsored

खासकर मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में एंटीजन किट के बदले आरटीपीसीआर से अधिक से अधिक जांच कराने का निर्देश जारी किया गया है. पीएमसीएच में आरटीपीसीआर से 876 की जांच हुई, जिसमें चार मरीज पॉजिटिव मिले.

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Input: PK

Sponsored
Sponsored
Share this Article !

Comment here