BIHARBreaking NewsMUZAFFARPURSTATE

सावधान ! Corona वैक्सीन के नाम पर हो रही ठगी, कॉल कर के Fraud मांग रहे पैसे

भोपाल: कोरोना टीकाकरण रजिस्ट्रेशन के नाम पर झांसा देकर ऑनलाइन ठगी करने वालों से बचने के लिए राज्य साइबर पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है. इसमें लोगों से कहा गया है कि कोरोना टीकाकरण के नाम पर अगर कोई आपसे रुपये मांगे तो साइबर पुलिस के टोल फ्री नंबर 155260 पर कॉल कर के सूचना दें, और अनजान नंबरों से आने वाले किसी भी वेबसाइट जानकारी न दें.

Sponsored

दरअसल हाल ही में रीवा के एक आरक्षक के साथ कोरोना वैक्सीन के नाम पर लाखों की ठगी मामला दर्ज किया गया है.

Sponsored

Muzaffarpur Wow Ads Insert Website

Sponsored

जिसे देखते हुए साइबर पुलिस ने इससे बचने के लिए एडवाइजरी जारी की है.

Sponsored

खुद को बता रहे WHO के
साइबर सेल में एडवाइजरी में कहा गया कि साइबर अपराधी मोबाइल या ईमेल के माध्यम से पहले आपसे संपर्क करेगा और खुद को विश्व स्वास्थ्य संगठन या भारत सरकार का ड्रग अथॉरिटी वाला आदमी बताते हुए कोविड-19 वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करने को कहेंगा.

Sponsored

आपसे मांगेगा निजी जानकारी
रजिस्ट्रेशन के बाद ठग आपका नाम लिस्ट में जुड़वाने के लिए आपसे आधार नंबर, मोबाइल नंबर की जानकारी लेने के बाद, आपके पास आए ओटीपी नंबर की जानकारी से राशि निकाल लेता है.

Sponsored

साइबर सेल ने दी सलाह
आखिर में साइबर सेल ने सलाह दी है कि अपना ओटीपी, आधार कार्ड नंबर किसी के साथ शेयर न करें. भारत सरकार या कोई भी स्वास्थ्य संस्था आपसे फोन, ईमेल आईडी, ओटीपी नहीं मांगती है. इसके बाद यह कि ड्रग अथॉरिटी ऑफ इंडिया नाम से कोई भी संस्था भारत में है ही नहीं, औ ना ही वैक्सीन के नाम पर कोई शुल्क लिया जा रहा है. अगर कोई वैक्सीन रजिस्ट्रेशन या टीकाकरण के लिए राशि मांगता है तो उसकी शिकायत www.cybercrime.gov.in या टोल फ्री नंबर 155260 पर करें.

Sponsored

Sponsored

Sponsored
Sponsored
Share this Article !

Comment here