ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsNationalPolicePolitics

Bihar Land News: बिहार के इन 9 शहरों में एक क्लिक पर जाने ज़मीन की पूरी जानकारी

Bihar Land News : बिहार राज्य में बहुत ही जल्द नई व्यवस्था शुरू की जा रही है। यह व्यवस्था शुरू होने के बाद से राजधानी समेत बिहार के अन्य जिलों में रहने के लायक जमीन खोजने के लिए अब आपको इधर उधर का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। इस व्यवस्था के जल्द ही शुरू हो जाने के बाद आपको सभी जानकारी एक ऑनलाइन वेबसाइट पर ही प्राप्त हो जाएगी।

Sponsored

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि यह बिहार सरकार द्वारा बिहार के 9 जिलों में एडवांस सिस्टम जल्द ही शुरू करने जा रही है। उसके बाद आप बस एक क्लिक करे और आप अपने शहर में बने हुए जीआईएस प्लान पर क्लिक करते ही चौड़ी और सकड़ी सड़कों से होते हुए नदी, तालाब, ग्रीन जोन, औद्योगिक और आवासीय इलाकों की जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

Sponsored

बिहार के वो 9 शहर


प्राप्त जानकारी के अनुसार आपको बता दू की बिहार सरकार के द्वारा बिहार के 9 शहरों में एडवांस तकनीक लाने पर विचार किया जा रहा है। उसके लिए नगर विकास विभाग की ओर से जीआईएस आधारित प्लानिंग किया जा रहा है। यह तकनीक बिहार राज्य के सबसे पहले अररिया, फारबिसगंज, खगड़िया, लखीसराय, जमुई, भभुआ, शिवहर, सीतामढ़ी और मधुबनी में इसका प्रयोग किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि जहां एक और सिस्टम एडवांस तकनीक पर आधारित किया जायेगा और वही इस सिस्टम के बाद से जीआईएस आधारित सिस्टम से मास्टर प्लान में पारदर्शिता प्राप्त हो पाएगी।

Sponsored

इसके साथ-साथ इस सिस्टम के कुछ और भी फायदे होंगे जो इस प्रकार से है।

  • इस तकनीक के बाद से लोग जमीन को खरीदने से पहले उसकी वस्तुस्थिति ऑनलाइन ही जान सकते है।
  • इसके साथ साथ में सरकारी विभाग, निजी व्यक्ति और कंपनियां जमीन को लेकर जल्द ही फैसला लिया जा सकता है।
  • नक्शा व ले-आउट तकनीकी रूप से परिपूर्ण करा जा सकता है।
  • क्षेत्रों का निर्धारण, प्रॉपर्टी की जानकारी, सड़कों और रास्तों की बारीकियां होने पर भूल या गलती की आशंका जल्द ही पकड़ में आ जाएगी या कम हो जाएगी।
  • इन 5 शहरों के बाद जल्द ही इसे और भी 20 शहरों में इसका इस्तेमाल किया जायेगा।

Comment here