EDUCATIONHealth & WellnessNatureWhat's New

सांप के काटने पर ये दो इलाज जरूर करें, न जाने कब आपके काम आ जाये और किसी की जिंदगी बच जाए

कई लोगों का भ्रम है कि सांप लोगों को बिना वजह डस लेते है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। आपको बता दें कि सांप लोगों को बिना मतलब नहीं डंसते है। जब भी उन्हें अपने आस-पास खतरा महसूस होता है तब ही वह सेल्फ डिफेंस में डंसते हैं।

Sponsored

बीते महीनों पहले लोगों को जागरुक करने के लिए भोपाल की ह्यूमन फोर एनिमल सोसाइटी के द्वारा वर्ल्ड स्नैक डे मनाया गया थी। जिस दौरान उप वन निरीक्षक संदीप फेलोस ने विशेष सांपों की जानकारी दी थी। आपको बता दें कि पूरे भारत में सांप की 276 प्रजाति हैं। इसमें से 36 प्रजाति मध्य प्रदेश में हैं।

Sponsored

बचा सकते हैं जीवन

एक्सपर्ट बताते है कि सांप काटने का डर लोगों में इतना फैला हुआ है कि अगर किसी को सांप ने काट भी लिया तो वह आदमी जहर से नहीं मरता है बल्कि वह हार्ट अटैक और कार्डिएक अरेस्ट से मर जाता है। जिसका सबसे प्रमुख कारण है डर। सबसे खतरनाक किंग कोबरा को माना जाता हैं। जिसे लोग काला नाग भी कहतें हैं। अगर किसी को काला नाग ने काट लिया है तो 99% कन्फर्म है कि उसकी मृत्यु होगी लेकिन अगर आप इस समय धैर्य से काम लेंगे तो आप अपना कीमती जीवन बचा सकतें हैं।

Sponsored

सबसे पहले करें ये काम

सांप के दो दांत होतें हैं जो कि सांप के मुख में ऊपर की ओर होतें हैं। जब भी इंसान को सांप काटता है तो वही ऊपर का दांत शरीर के मांस में धंस जाता है और सांप खून में अपना जहर छोड़ देता है। अगर सांप आपके शरीर में कही भी काटता है चाहे वह ऊपर की तरह हो या फिर नीचे की तरह। जहर दिल की तरफ सबसे पहले जाता है। उसके बाद खून के माध्यम से पूरे शरीर मे फैलता है।

Sponsored

जहर आदमी के पूरे शरीर मे फैलने में थोड़ा समय लगता है। ध्यान रहे कि अगर किसी को भी सांप ने काटा है तो उस इंसान को सबसे पहले सीधा लेटा दे और शरीर में ज्यादा हलचल न करने दें और जल्द से जल्द अस्पताल जाने की कोशिश करें।

Sponsored

Comment here