BIHARBreaking NewsMUZAFFARPURSTATE

नेपाल में मूसलाधार बारिश से बिहार में बाढ़ का खतरा, झारखंड से बुलायी जा सकती है NDRF की टीम, बैठक आज

नेपाल में हो रही जोरदार बारिश को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग की शुक्रवार को बैठक होगी, जिसमें तय होगा कि एनडीआरएफ की टीम और किस जिले में तैनात होगी. वहीं, जिन जिलों में टीम गयी है उन जिलों में जवानों ने इलाकों की रेकी शुरू कर दी है और गांव में जागरूकता अभियान भी चलाया हैं, ताकि बाढ के दौरान राहत बचाव कार्य में परेशानी नहीं हो. साथ ही बाढ प्रभावित जिलों में ड्रोन का भी इस्तेमाल शुरू कर दिया गया है.

Sponsored


Muzaffarpur Wow Ads Insert Website

Sponsored

जरूरत पडी तो झारखंड से भी आयेगी एनडीआरएफ की टीम
बिहार में एनडीआर एफ की 14 टीम हैं, वहीं देवघर में एक और तीन अन्य टीम झारखंड में हैं, जो यास तूफान के दौरान राहत बचाव कार्य में वहां गयी थी. अधिकारियों के मुताबिक जरूरत पडने पर झारखंड से भी टीम को बुलाया जायेगा. अभी छह जिलों में टीम भेजी गयी है. हर टीम में 40 से अधिक जवान हैं.

Sponsored


Sponsored

यहां पहुंची एसडीआरएफ की टीम 33 जवान है
बाढ के दौरान राहत बचाव कार्य में एसडीआर एफ की 14 टीम को भी जिलों में भेजा गया है. छपरा, शिवहर, गोपालगंज, पटना, बेतिया, भागलपुर, खगडिया, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, सीतामढी, वैशाली, मधेपुरा, सहरसा , मधुबनी और दो टीम बिहटा में रिजर्व रखा गया है. एक टीम में 35 लोगों से अधिक जवान हैं, जो अत्याधुनिक सुविधा से लैस है.

Sponsored


Sponsored

मेडिकल कीट और अन्य जरूरी उपकरण से लैस है जवान
सभी टीमें अत्‍याधुनिक बांढ बचाव उपकरण, कटिंग टूल्स व उपकरण संचार उपकरण, मेडिकल फर्स्ट रेस्‍पांडर किट, डीप डाइविंग सेट इनफ्लैटेबल लाइटिंग टावर आदि से लैस है. टीमों में कुशल गोताखोर तैराक और मेडिकल स्टाफ मौजूद हैं, जो कि बाढ़ आपदा के दौरान राहत व बचाव कार्य में लोगों को हर संभव मदद पहुंचाने में सक्षम है और बचावकर्मी सदैव तत्‍पर रहेंगे.

Sponsored


Sponsored

वहीं, सभी कार्मिकों को कोरोना वायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए पी पी इ, मास्‍क, फेस शील्‍ड, फैब्रीकेटेड फेस हुड कवर, सैनिटाइजर, हैंड वॉश आदि दिया गया है.

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Ads

Sponsored

Sponsored

Input: PK

Sponsored

Comment here