ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

Bihar के 500 स्कूलों में अब रविवार की जगह शुक्रवार को होगी छुट्टी, जानिए वजह

बिहार के सीमांचल के करीब पांच सौ स्कूल में भी रविवार की जगह शुक्रवार को छुट्टी देने का एक मामला सामने आया है. बता दें कि यहां सीमांचल के चार प्रमुख जिले किशनगंज, अररिया, कटिहार और पूर्णिया में करीब 500 सरकारी स्कूलों में रविवार की जगह शुक्रवार को छुट्टी दी जाती है. इस बारे में शिक्षकों का कहना है कि स्थानीय लोगों और मुस्लिम नेताओं के दबाव के चलते यह निर्णय लिया गया है.

Sponsored

जानकारी के लिए बता दें कि इन जिलों में मुस्लिम आबादी 30 से 70 फीसदी तक है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीमांचल के चार जिलों के करीब 500 सरकारी स्कूलों में रविवार की जगह शुक्रवार को छुट्टी रहती है ये स्कूल प्राइमरी और मिडिल स्कूल हैं. अररिया का जोकिहाट ब्लॉक में सबसे ज्यादा 244 स्कूलों में से करीब 229 स्कूलों में शुक्रवार के दिन छुट्टी होती है.

Sponsored

गौरतलब है कि इस मामले को लेकर जोकिहाट के बीईओ ने कहा है कि यहां बहुत पहले से ऐसा चलता आ रहा है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इसके लिए कोई लिखित आदेश नहीं है. पूर्णिया जिले के 200 सरकारी स्कूलों में शुक्रवार को छुट्टी की जा रही है. तो वहीं दूसरी ओर किशनगंज में 19 स्कूल ऐसे हैं जो शुक्रवार को बंद रहते हैं. शिक्षा विभाग को इन स्कूलों के शुक्रवार को बंद रहने की कोई जानकारी ही नहीं है. जबकि यहां पढ़ाने वाले शिक्षकों का कहना है कि लोकल मुस्लिम लीडर के दबाव में यह फैसला लिया गया है.

Sponsored

Comment here