ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना से जुड़ेंगे 23 नये कोर्स, एक लाख छात्रों को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड देने की तैयारी

नीतीश सरकार के बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम में 23 और नए विषयों की जोड़ने की तैयारी है। उन विषयों को जोड़ा जाएगा, जिन से संबंधित पाठ्यक्रमों की पढ़ाई के लिए छात्र लोन ले सकेंगे। अब तक इस स्कीम के तहत लगभग 42 कोर्स की पढ़ाई के लिए छात्र लोन लेते हैं। इसके लिए शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है। बहुत जल्द सरकार इस प्रस्ताव को स्वीकृति देने जा रही है।

Sponsored

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, लोन के लिए 23 नए विषय जुड़ जाने के बाद हायर एजुकेशन से जुड़ा हुआ शायद ही ऐसा कोर्स होगा, जो इसके रेंज में ना आए। दरअसल इस स्कीम के माध्यम से शिक्षा विभाग प्रोफेशनल कोर्स करने के लिए नई पीढ़ी को प्रोत्साहित कर रहा है और इसके साथ ही प्रदेश के सकल नामांकन अनुपात के वृद्धि करने में सहयोग मिलेगी।

Sponsored
प्रतीकात्मक चित्र

आधिकारिक जानकारी के अनुसार बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में वित्तीय साल 2022-23 टोटल एक लाख छात्रों को लोन देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें से लगभग 15,000 से ज्यादा आवेदकों ने आवेदन भी कर दिए हैं। लोन स्वीकृति की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम के विशेषज्ञों की मानें तो इस स्कीम को संचालित करने के लिए स्टेट परियोजना प्रबंधन अलग से इकाई बनाने का भी प्रस्ताव है।

Sponsored

पिछले सप्ताह इस स्कीम से जुड़े जिला स्तर के अधिकारियों के साथ मीटिंग की गई। इसमें से लोगों से योजना के लागू करने में आ रही दिक्कतों को जाना गया। अब उनके निष्पादन के लिए कार्य योजना बनाई जा रही है। इस संबंध में शीघ्र ही जिला पदाधिकारियों के साथ मीटिंग आयोजित होनी है। इस स्कीम को लागू करने की प्रक्रिया को शिक्षा विभाग और सरल करने जा रहा है। जल्द ही इसका ऐलान किया जाएगा।

Sponsored

Comment here