BIHARBreaking NewsMUZAFFARPURSTATE

6 को बिहार आ रही है केंद्रीय टीम, मुजफ्फरपुर समेत इन इलाकों में बाढ़ से नुकसान का लेगी जायजा

पटना: बिहार में बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए छह सितंबर को केंद्रीय टीम आयेगी. केंद्रीय गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव आरके सिंह के नेतृत्व में आनेवाली इस टीम में छह अन्य सदस्य होंगे. यह बाढ़ग्रस्त जिलों का दौरा करेगी. सूत्रों के मुताबिक पटना आने के बाद आपदा प्रबंधन विभाग के साथ टीम की बैठक भी होगी.

Sponsored




Sponsored

आपदा प्रबंधन के अनुसार केंद्रीय टीम पटना आने के बाद मुख्य सचिव के साथ भी बैठक कर सकती है. टीम में जल आयोग के निदेशक संजीव सुमन व अधीक्षण अभियंता प्रदीप लाल भी होंगे.

Sponsored


Sponsored

ये हैं बाढ़ग्रस्त इलाके
बाढ़ग्रस्त जिले : मुजफ्फरपुर, दरभंगा, खगड़िया, सहरसा, पटना, वैशाली, भागलपुर, सारण, कटिहार, मुंगेर, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, पश्चिमी व पूर्वी चंपारण और मधेपुरा.

Sponsored

बाढ़ग्रस्त जिले 16
प्रखंडों की संख्या 83
पंचायतों की संख्या 482
गांव की संख्या 1975
पीड़ित जनसंख्या 28.75
मरने वालों की संख्या 53

Sponsored


Sponsored

सरकार भेजेगी बाढ़ से नुकसान का ब्योरा
बाढ़ में हुए नुकसान की जानकारी केंद्र सरकार को विधिवत दी जायेगी. आने वाले दिनों में केंद्र सरकार को आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से ज्ञापन भेजा जायेगा. इस पर विभागीय मंथन जारी है और संबंधित सभी विभागों से बाढ़ से हुए नुकसान का भी ब्योरा मांगा गया है.

Sponsored


Sponsored

पानी कम होते ही क्षति का वास्तविक आकलन कर केंद्र सरकार को ज्ञापन के रूप में जानकारी भेजी जायेगी. बाढ़ग्रस्त इलाकों में अब तक कुल 7,95,538 बाढ़ग्रस्त परिवारों को आनुग्रहिक राहत के रूप में प्रति परिवार छह-छह हजार रुपये की दर से कुल 477.32 करोड़ का भुगतान किया गया है.

Sponsored


Sponsored

बाकी लाभुक परिवारों को जीआर की राशि का भुगतान किया जा रहा है. यह पैसा सीधे लाभुक के खातों में भेजा जा रहा है. वहीं, दूसरी ओर बाढ़ से फसल, शहरी व ग्रामीण सड़क, तटबंध सहित अन्य नुकसान का जिक्र रहेगा.

Sponsored


Sponsored

नुकसान की जानकारी देगा आपदा विभाग
केंद्रीय टीम को आपदा प्रबंधन विभाग बाढ़ से हुए नुकसान के बारे में संक्षिप्त जानकारी देगा. केंद्रीय टीम की इच्छा के अनुसार ही उन्हें जिलों का दौरा कराया जायेगा. अधिकारियों के मुताबिक पटना, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, पश्चिमी चंपारण जाने की पूरी संभावना है. हालांकि, आपदा प्रबंधन विभाग ने इस बार बाढ़ से हुए नुकसान मद में ज्ञापन नहीं दिया है. बावजूद इसके केंद्र सरकार ने नुकसान का जायजा लेने की पहल की है.

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Input: Prabhat khabar

Sponsored

Comment here