ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

Agnipath Violence: रेलवे को सबसे ज़्यादा नुकसान, खाक हुए 226 करोड़, जलाई गईं 7 इंजन और 50 बोगियां

अग्निपथ योजना के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन ने उग्र रूप ले लिया ही. कहीं बसें जली तो कहीं ट्रेन. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस दौरान सबसे ज़्यादा नुकसान रेलवे को हुआ है. लगातार ट्रेनों को आग के हवाले करने के साथ ही प्रदर्शनकारियों ने काफी तोड़-फोड़ भी की है.

Sponsored

पूर्वी मध्य रेलवे के दानापुर रेल मंडल ने इस हिंसा के दौरान हुई आगजनी और बाकी तोड़फोड़ को लेकर नुकसान का जो आंकड़ा बताया है वो बेहद चौंकाने वाला है. दानापुर DRM के मुताबिक, बीते तीन दिनों की हिंसा में दानापुर मंडल को तक़रीबन 226 करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है.

Sponsored

Agnipath Protest

Sponsored

तीन ट्रेन और दो इंजन हुए खाक

भारतीय रेलवे को ज़ोन के साथृसाथ मंडल में भी बांटा जाता है. अब तक इंडियन रेलवे के कुल 68 मंडल बनाए गए हैं. दानापुर इसी मंडल नेटवर्क का हिस्सा है. बताया जा रहा है कि आरा और बक्सर में जो उपद्रव, आगजनी और तोड़फोड़ हुई, उससे दानापुर रेल मंडल को काफी ज्यादा नुकसान हुआ है. तीन ट्रेन और दो इंजन को जलाकर राख कर दिए गयए. इसके अलावा एक ट्रैक मशीन को भी आग के हवाले कर दिया गया.

Sponsored

अब तक हिंसा में 7 रेल इंजन, 50 बोगियों को आग के हवाले किया जा चुका है. हिंसा के चलते 41 एक्सप्रेस और 54 पैसेंजर ट्रेनों को रद्द किया गया. यात्रियों के टिकट रिफंड में ही करीब 70 करोड़ रुपए लौटाने पड़े हैं. रेलवे सिंग्नलों को भी काफी नुकसान पहुंचाया गया है.

HT

Sponsored

पटना के जिलाधिकारी चंद्र शेखर का कहना है कि दानापुर रेलवे मंडल को कितना नुकसान हुआ है, इसका आंकलन किया जा रहा है. रेलवे को जल्द ही सुचारू रूप से दोबारा शुरू किया जाएगा. कई स्थानों में प्रदर्शनकारियों ने रेलवे के ट्रैक लॉक को खोल दिया है, उस क्षति भी पहुंचाई गई. ऐसे में हादसे से बचने के लिए सभी को ठीक से चेक करने के बाद ही रेलवे का संचालन शुरू होगा.

Sponsored

बता दें कि मामले को लेकर 20 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में भी लिया जा चुका है. मामले की जांच की जा रही है. जिसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी.

Sponsored

Comment here