Breaking NewsBUSINESSEDUCATIONGadgetsNationalTECHNOLOGYWhat's New

12 साल के बच्चे ने खड़ा किया LED का व्यवसाय, तेजी से बढ़ रहा व्यापार

पीएम मोदी (PM Modi) के महत्वाकांक्षी विजन आत्मनिर्भर भारत के तहत आज देश भर के युवा व्यवसाय में कदम रखते हुए खुद के साथ-साथ दूसरों के लिए भी रोजगार के अवसर पैदा कर कर रहे हैं, लेकिन इस बीच एक 12 साल का लड़का सबका ध्यान अपनी ओर खींच रहा है। अरुणाचल प्रदेश के रहने वाले ये नन्हें व्यवसायी आज अपने काम के जरिये देश भर के युवाओं को प्रेरित कर रहे हैं।

Sponsored

कक्षा सातवीं में पढ़ने वाले नगुरंग ताया दरअसल एलईडी बल्ब का कारोबार करते हैं और इसी के साथ वे अपने पिता के नक्शेकदमों पर चलते हुए आगे बढ़ रहे हैं। नगुरंग ने एलईडी बल्ब(led bulb)  की मरम्मत का हुनर अपने पिता की देखरेख में ही सीखा है।

Sponsored

जिद ने बनाया व्यवसायी

न्यूज़ एजेंसी एएनआई से बात करते हुए नगुरंग ताया के पिता राजेश बताते हैं, कि उनके बेटे ने एक बार जिद की कि वो एलईडी बल्ब (LED Bulb)  को खोलकर देखना चाहते हैं। राजेश ने नगुरंग ताया के सामने बल्ब को खोलकर दिखाया जिसके बाद नगुरंग ताया ने उनसे उस बल्ब के निर्माण के बारे में सवाल करने शुरू कर दिये। राजेश के अनुसार उसके बाद उन्होने खुद ही नगुरंग ताया को बल्ब की निर्माण प्रक्रिया समझाई।

Sponsored

राजेश के अनुसार उनके पहली बार बताने के साथ ठीक 15 मिनट के भीतर ही नगुरंग ताया एलईडी बल्ब का निर्माण करना सीख चुके थे और उसके बाद से वो लगातार एलईडी बल्ब(led bulb)  का निर्माण कर रहे हैं। इतना ही नहीं, ताया ने अपने चचेरे भाई को भी बल्ब निर्माण प्रक्रिया सिखाई जिसके बाद अब वे दोनों एक साथ मिलकर इसपर काम करते हैं।

Sponsored
12 year old child started led business,
12 year old child started led business, fast growing business

अपने इस खास व्यापार के साथ ताया अब भविष्य में एक सफल आंत्रप्रेन्योर बनने का सपना देख रहे हैं और इसके लिए उन्हें उनके परिवार का भी पूरा समर्थन हासिल है। गौरतलब है कि नगुरंग व्यवसाय के साथ ही अपनी पढ़ाई को भी गंभीरता के साथ लेकर आगे बढ़ रहे हैं।

Sponsored

दोनों मिलकर चला रहे हैं व्यापार

आज एलईडी बल्ब का यह कारोबार नगुरंग ताया और उनके चचेरे भाई नगुरंग निया मिलकर चला रहे हैं। ये दोनों भाई अब ‘किमिन’ एलईडी बल्ब  (led bulb) को एक ब्रांड बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। नगुरंग ताया के अनुसार यह उनका सपना है कि उनके ब्रांड को पूरे भारत में लोग इस्तेमाल करें।

Sponsored

Comment here