ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

वाहन चेकिंग के दौरान लोगों के व्यवहार पर रखी जा सकेगी नजर, ट्रैफिक पुलिस बॉडी कैमरे से हुई लैस

अब पटना यातायात पुलिस किसी आम राहगीर के साथ मनमानी नहीं कर सकती। साथ ही पुलिस पर झूठे आरोप लगाने वाले भी नहीं बच सकते। ट्रैफिक पुलिस के कंधे पर बॉडी वॉर्न कैमरा लग गया है। फिलहाल यातायात पुलिस के छह सेक्टर प्रभारियों को ही यह कैमरा दिया गया है।

Sponsored

डाकबंगला चौराहा, कोतवाली थाने के सामने सहित अन्य महत्वपूर्ण जगहों पर तैनात पुलिसकर्मियों को यह कैमरा उपलब्ध करवाया गया है। इसे ऑन कर पुलिसकर्मी ड्यूटी कर रहे हैं।

Sponsored

वाहन चेकिंग के दौरान अगर कोई भी पुलिस पर रिश्वत लेने या खराब व्यवहार से संबंधित आरोप लगाता है तो पुलिसकर्मी के कंधे पर लगे बॉडी वॉर्न कैमरे में रिकॉर्ड वीडियो के जरिये सारी सच्चाई सामने आ जाएगी। इससे कोई पक्ष झूठा आरोप नहीं लगा सकेगा।

Sponsored

क्या होता है बॉडी वॉर्न कैमरा
बॉडी वॉर्न कैमरा पुलिसकर्मियों की वर्दी पर ही लगा रहता है। यह मोबाइल के आकार का है। इसमें होने वाली रिकॉर्डिंग उसमें लगे सॉफ्टवेयर में सेव होती है। इसमें किसी भी तरह की छेड़छाड़ की संभावना नहीं है। कोई भी पुलिसकर्मी कार्रवाई के दौरान फुटेज को अगर डिलीट भी करना चाहे तो उसे हटाना संभव नहीं है। यानी कैमरे में कैद पूरी फुटेज को देखा जा सकता है।

Sponsored

कैमरे लगाने से पुलिस व लोगों को ये फायदे होंगे
यह कैमरा सारी गतिविधियों को रिकॉर्ड करेगा। वहीं पुलिस पर अगर कोई हमला करता है तो उसके सबूत भी इस कैमरे में रिकॉर्ड हो जाएंगे। इसके साथ ही पुलिस व आम लोगों के बीच टकराव या विवाद की स्थिति में बॉडी वार्न कैमरा से घटना की पूरी और सही जानकारी सबूत के साथ मिलेगी। कोई पक्ष झूठ का सहारा नहीं ले सकेगा और पुलिस को भी आसानी रहेगी। वहीं इससे रिश्वतखोरी की शिकायतें भी कम होंगी। डॺूटी के दौरान पुलिस भी सतर्क रहेगी।

Sponsored

पुलिस के पास है बॉडी वॉर्न कैमरा
देश के बड़े शहरों की पुलिस पहले से बॉडी वॉर्न कैमरे का इस्तेमाल करती है। दिल्ली, मुंबई, गुजरात, कोलकाता व चेन्नई पुलिस के पास यह कैमरा उपलब्ध है।

Sponsored

इन अफसरों को दिया गया बॉडी वॉर्न कैमरा
एएसआई रामयोध्या पांडेय – आरएन सिंह मोड़
एसआई रामानंद यादव – कोतवाली टी
एएसआई आशिक खां – डाकबंगला
एएसआई राकेश कुमार सिंह – बोरिंग रोड चौराहा
एएसआई परशुराम सिंह – पहाड़ी
वीरेंद्र कुमार गांधी सेतु पाया नंबर 46

Sponsored

Comment here