ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

तीर्थ यात्रा के लिए अब चलेगी भारत गौरव ट्रेन, नये रेट व पैकेज का इंतजार, समस्तीपुर से होकर गुजरेगी

धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू की गयी भारत दर्शन ट्रेनों का परिचालन अब बंद होने जा रहा है. स्लीपर क्लास बोगियों में सस्ते पैकेज की धार्मिक यात्रा कराने वाली इन भारत दर्शन ट्रेनों का संचालन भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) बंद कर देगा.

Sponsored

मार्च मे अंतिम ट्रेन रवाना हुई थी

भारत दर्शन ट्रेनों को मिलने वाली सब्सिडी बंद करने और इनकी जगह भारत गौरव ट्रेन चलाने की तैयारी है. भारत गौरव ट्रेनों का किराया भारत दर्शन ट्रेन से 40 से 50 प्रतिशत तक अधिक होगा. समस्तीपुर के रास्ते दो मार्च 2022 को अंतिम भारत दर्शन ट्रेन रामेश्वरम कन्याकुमारी, जगन्नाथपुरी के लिए रवाना हुई थी.

Sponsored

कुल खर्च की 43 प्रतिशत सब्सिडी

आइआरसीटीसी मलिका अर्जुन ज्योतिर्लिंग दर्शन, पुरी, रामेश्वरम के लिए भारत दर्शन ट्रेन चलाता रहा है. भारत दर्शन ट्रेन में स्लीपर क्लास यात्रा, तीनों समय के शाकाहारी भोजन, बसों से स्थानीय भ्रमण, लाज में ठहरने और दर्शन की व्यवस्था आइआरसीटीसी करता है. आइआरसीटीसी भारत दर्शन ट्रेन की यात्राओं पर आने वाले कुल खर्च की करीब 43 प्रतिशत सब्सिडी देता है.

Sponsored

भारत गौरव ट्रेन को फिक्स टैरिफ रेट पर चलाया जाएगा

भारत दर्शन ट्रेन की डिमांड इतनी अधिक है कि आइआरसीटीसी से इस ट्रेन की बुकिंग के लिए पहले से ही यात्री संपर्क करते हैं. आइआरसीटीसी के वरीय पर्यवेक्षक मनीष कुमार ने बताया की अब भारत दर्शन ट्रेन को बंद कर भारत गौरव ट्रेन को फिक्स टैरिफ रेट पर चलाया जाएगा. इस कारण अभी सब्सिडी में जो यात्रा प्रतिदिन 945 रुपये के हिसाब से 12-13 हजार में हो रही है. वह बढ़कर 16 से 20 हजार रुपये की हो जायेगी.

Sponsored

क्या कहा डीजीएम ने

आइआरसीटीसी के डीजीएम, राजेश कुमार ने कहा की भारत दर्शन ट्रेन को बंद करके जल्द ही भारत गौरव ट्रेन चलाई जाएगी. अभी नये रेट व पैकेज के आने का इंतजार किया जा रहा है.

Sponsored

Comment here