ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsNationalPoliticsTravel

मोदी सरकार का फैसला, बिहार से होकर गुजरेगी गंगा एक्सप्रेस, इन जिला वासियों को होगा जबरदस्त लाभ

PATNA-159 किमी लंबे गंगा एक्सप्रेस-वे का होगा निर्माण, पहाड़ी क्षेत्र के विकास को मिलेगी गति, बिहार में सबसे लंबी होगी केंद्र की भारतमाला परियोजना, कम समय में वाराणसी से कोलकाता का तय कर सकेंगे सफर : कैमूर जिले में गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण होगा। इसके लिए अधिग्रहित की जानेवाली भूमि का सर्वे ड्रोन कैमरा के माध्यम से किया जा रहा है। भूमि मापी के बाद उसे चिन्हित भी किया जा रहा है। इस पथ के निर्माण हो जाने से यात्रियों का सफर आसान हो जाएगा और कम समय में यात्रा पूरी कर सकेंगे। मालवाहक वाहन भी समय से गंतव्य स्थानों पर पहुंच जाएगा। इससे यूपी, बिहार झारखंड व बंगाल के बीच कनेक्टिविटी होगी।

Sponsored

जानकार बताते हैं कि काशी-कोलकाता एक्सप्रेस-वे बिहार के कैमूर जिले में सबसे लंबी बनेगी। कैमूर में इस पथ की लंबाई 52 किलोमीटर होगी, जबकि रोहतास में 36 किलोमीटर, औरंगाबाद में 38 किलोमीटर, गया में 33 किलोमीटर लंबाई में सड़क का निर्माण होगा। वैसे यूपी के चंदौली जिले के साथ-साथ औरंगाबाद, कैमूर, रोहतास, रांची, बोकारो, पुरुलिया को अच्छी कनेक्टिविटी मिलेगी। यह सड़क कैमूर-रोहतास के दक्षिणवर्ती इलाकों से गुजरेगी।

Sponsored

कैमूर जिले का चांद प्रखंड उत्तर प्रदेश की सीमा से जुड़ा है। इसकी सीमा शहबाजपुर में है। यूपी से आनेवाली गंगा एक्सप्रेस-वे चांद की इसी सीमा से प्रवेश करेगी। फिर चैनपुर, भगवानपुर, भभुआ से होते हुए रामपुर के रास्ते रोहतास जिले के चेनारी में प्रवेश करेगी। रामपुर प्रखंड के निसिझा, इटवा, अकोढ़ी, बसिनी, गंगापुर, चमरियांव, दुबौली, पसाईं, बसुहारी, सोनारा, पछहरा, ठकुरहट, सबार आदि गांवों के अलावा जिले के 93 मौजा से एक्सप्रेस-वे गुजरेगी।

Sponsored

कैमूर से होकर गुजरने वाले वाराणसी रांची कोलकाता एक्सप्रेस-वे का एनएचएआई टीम द्वारा सर्वे प्रारंभ कर दिया गया है। जब सर्वे के लिए रामपुर के गांवों के मौजा में ड्रोन कैमरा उड़ने लगा तो स्थानीय किसान सहित ग्रामीणों में काफी खुशी दिखी। हालांकि कुछ किसान इस बात को लेकर निराश भी दिखे कि उनकी जीविका के मुख्य साधन वाले खेत को सरकार अधिग्रहित कर लेगी। हालांकि कुछ लोग इस बात को लेकर खुश दिखे कि उनके गांवों व क्षेत्र का विकास होगा।

Sponsored

Comment here