ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

मेडिकल साइंस का चमत्कार: सर्जरी से लौटी बच्चे की आवाज, पहले शब्द थे, ‘मेरा नाम एकांश है… अब मैं सांस ले पा रहा हूं’

किसी असक्षमता के साथ जन्मे लोगों के लिए सामान्य जीवन जीना एक बहुत बड़ी चुनौती बन जाता है. कुछ भाग्यशाली लोग होते हैं जो मेडिकल साइंस के दम पर जन्म के साथ आई असक्षमताओं से छुटकारा पा जाते हैं लेकिन कुछ लोगों की असक्षमता लाइलाज हो जाती है. इकांश के साथ भी कुछ ऐसा ही था लेकिन डॉक्टर्स की मेहनत और मेडिकल साइंस के चमत्कार ने इस बच्चे को इसका जीवन लौटा दिया. 

Sponsored

सबने किया सर्जरी से इनकार

bariatric surgery, liposuction, Fat Removal, Surgery, Fat Removal Surgery, Plastic Surgery fat reduction surgery Unsplash/Representational image

Sponsored

दरअसल, इकांश के वोकल कॉड और विंड पाइप के बीच लगभग 4 सेंटीमीटर का गैप बन गया था. पिछले सात सालों से वह ट्रेकोस्टोमी ट्यूब पर था. इस ट्यूब के जरिए इकांश सांस तो ले पा रहा था, लेकिन उसके बोलने की क्षमता गायब थी. इस कमी के कारण उसकी जिंदगी बहुत मुश्किल हो गई थी. परिजनों ने जहां भी उसका इलाज कराना चाहा वहां उसकी सर्जरी के लिए मना कर दिया गया. सबही डॉक्टर यही कहते कि सर्जरी जटिल है और इसमें बच्चे की जान जाने का भी खतरा है.

Sponsored

दिखा मेडिकल साइंस का चमत्कार

surgery iStock

Sponsored

इकांश और उसके परिवारवालों की तपस्या उस दिन रंग लाई जब सर गंगाराम अस्पताल के डॉक्टरों की टीम ने इस रेयर सर्जरी को सफलतापूर्वक अंजाम तक पहुंचा दिया. अच्छी बात ये है कि इकांश अब बोलने लगा है. उसके मुंह से पहले शब्द यही फूटे ‘मैं इकांश हूं. 13 साल का हूं और अब मैं आराम से सांस ले सकता हूं. सबसे बातें भी कर सकता हूं.’ इकांश ने अपनी सर्जरी करने वाले डॉक्टरों को धन्यवाद कहा है.

Sponsored

डॉक्टर्स ने किया नामुमकिन को मुमकिन

Ikansh NBT

Sponsored

गंगाराम अस्पताल के ईएनटी डिपार्टमेंट के डॉक्टर मनीष मुंजाल के अनुसार सात साल पहले बच्चे को हेड इंजरी हुई थी. इलाज के दौरान वह कुछ दिन वेंटिलेटर पर था. इस दौरान ब्रीदिंग पाइप डाली गई थी. उसके वॉइस बॉक्स और विंड पाइप के बीच सिकुड़न हो गई. यह लगभग 3-4 सेमी तक सिकुड़ गई. उस समय बच्चे को सांस आने के लिए ट्रेकोस्टोमी ट्यूब लगा दी गई. लेकिन यह बाद में 100 पर्सेंट ब्लॉक हो गया. बच्चा सर्जरी के लिए जहां भी जाता, उसकी खराब स्थिति देखकर डॉक्टर मना कर देते थे. काफी हाई रिस्क सर्जरी थी जिसमें जान जाने का खतरा था.

Sponsored

इसके बाद डॉ. मनीष मुंजाल ने थोरासिक टीम के साथ मिलकर एक टीम बनाई और सर्जरी की प्लानिंग कर इसे अंजाम दिया. डॉक्टर्स के अनुसार उन्होंने विंड पाइप के निचले हिस्से को छाती में उसके आसपास के अटैचमेंट से अलग किया और विंड पाइप को वॉइस बॉक्स की ओर खींच लिया. डॉक्टर्स का कहना है कि सर्जरी पूरी तरह से सफल रही. अब बच्चा पूरी तरह से ठीक है. बोल पा रहा है, सांस भी ले पा रहा है.

Sponsored

Comment here