AccidentBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPATNAPoliticsSTATEUncategorized

मछुआरे के जाल में फंसी इंसानी चेहरे वाले मछली, गुदगुदी करने पर लगाती है ठहाके

इस दुनिया में अनेक प्रकार की जीव जंतु मौजूद हैं, जिनकी गिनती करना भी इंसान के लिए असंभव है। वैज्ञानिकों की मानें तो धरती पर सबसे ज़्यादा अनोखे जीव समुद्र में पाए जाते हैं, जिन्हें खोजने अपने आप में बेहद बड़ी चुनौती है।

Sponsored

लेकिन कभी-कभी जाने आनजाने मनुष्य के हाथ कुछ ऐसे जीव लग जाते हैं, जिनकी तस्वीरें देखते ही देखते सोशल मीडिया पर वायरल हो जाती है। ऐसी ही एक मछली हाल में मछुआरों द्वारा पकड़ी गई है, जिसका चेहरा इंसान से मिलता जुलता है।

Sponsored

इंसान की शक्ल के मेल खाने वाली यह अनोखी मछली यूएस के मेसाचुसेट्स (Massachusetts) में मिली है, जो 29 वर्षीय मछुआरे जेफरी दादर के जाल में फंस गई थी। जब जेफरी ने जाल से बाक़ी मछलियाँ बाहर निकाली, तो उनकी नज़र स्केट नामक इस अनोखी मछली पर पड़ी।

Sponsored

उन्होंने तुरंत अपने मोबाइल फ़ोन से उस मछली की तस्वीरें क्लिक की और सोशल मीडिया पर शेयर कर दी, जो देखते ही देखते वायरल हो गई। इन तस्वीरों में देखा जा सकता है कि स्केट मछली की छोटी-छोटी आंखें और होंठ है, जो बिल्कुल किसी इंसान के चेहरे से मिलते जुलते हैं।

Sponsored

जेफरी ने इस अनोखी मछली की तस्वीरें शेयर करने के साथ-साथ यह भी दावा किया है कि स्केट नामक यह मछली गुदगुदी करने पर इंसानों की तरह ज़ोर जोर से हंसती है। इतना ही नहीं स्केट इंसानों की तरह अलग-अलग चेहरे के भाव भी देती है, जिसमें हंसना और उदास होना शामिल है।

Sponsored

स्केट की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद कई लोगों ने दावा किया कि वह हंस नहीं रही है, बल्कि सांस लेने के लिए हवा की तलाश कर रही है। हालांकि स्केट की हंसी के अलावा उसके हाव भाव और रंग रूप भी चर्चा का विषय बना हुआ है।

Sponsored

जेफरी द्वारा स्केट मछली की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर किए जाने के बाद लोगों ने तरह-तरह की प्रतिक्रिया दीं, जिसमें कुछ लोगों ने इसे इंसानी शक्ल वाली मछली बताया तो कोई इस मछली के चेहरे को डरावना बता रहे हैं। अब तक जेफरी की पोस्ट को 13 मिलियन से ज़्यादा लाइक्स और काफ़ी शेयर मिल चुके हैं। कुछ जीव वैज्ञानिकों का मानना है कि लोग मछली की नाक को आँख और उसके गिल्स को होंश समझ रहे हैं।

Sponsored

अब इस मछली के अस्तित्व के पीछे क्या रहस्य है, यह तो कोई नहीं जानता। लेकिन इसकी अनोखी और अद्भुत बनावट लोगों को काफ़ी दिलचस्प लग रही है, जिसकी वज़ह से सोशल मीडिया पर इसे लेकर नई बहस शुरू हो गई है।

Sponsored

 

 

 

 

 

input – daily bihar

Sponsored

Comment here