AccidentBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPATNAPoliticsSTATEUncategorized

बिहार में मुखिया चुनाव पर बड़ा फैसला- 2 से अधिक बच्चे वाले लड़ सकेंगे चुनाव, सबको वोट का अधिकार

दो से अधिक संतान वाले लड़ सकेंगे चुनाव, कोरोना का टीका नहीं लेने वाले भी देंगे वोट : इस बार पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election) में राज्य के साढ़े सात लाख मतदाता गांव की सरकार का चुनाव करेंगे। 24 सितंबर से 12 दिसंबर तक 11 चरणों में होने जा रहे मतदान में त्योहारों पर अवकाश का ध्‍यान रखा जाएगा। खास बात यह भी है कि दो से अधिक संतान वाले चुनाव लड़ सकेंगे और कोरोनावायरस का टीका नहीं लगवाने वाले भी वोट दे सकेंगे।

Sponsored

7.49 करोड़ से अधिक मतदाता डालेंगे वोट

Sponsored

राज्य निर्वाचन आयोग (Bihar Election Commission) की फाइनल सूची के हिसाब से राज्य में मतदाताओं की कुल संख्या सात करोड़ 49 लाख 65 हजार 804 है। इनमें पुरुष वोटरों की संख्या तीन करोड़ 93 लाख 88 हजार 722 है और महिला मतदाताओं की संख्या तीन करोड़ 55 लाख 74 हजार 340 है। थर्ड जेंडर मतदाता भी दो हजार 742 हैं।

Sponsored

आयोग ने इसी वर्ष फरवरी में जब फाइनल सूची का प्रकाशन किया था तो दो लाख 18 हजार 217 वोटरों को सूची से बाहर कर दिया था। ये वैसे वोटर थे जिनका एक से ज्यादा जगहों पर नाम था। अनुपात की बात करें तो प्रति एक हजार पुरुष मतदाताओं पर महिलाओं की संख्या 903 है। 18 से 19 वर्ष के बीच के नौ लाख 40 हजार 90 मतदाता हैैं। राज्य में सॢवस वोटरों की कुल संख्या एक लाख 62 हजार 520 है।

Sponsored

पंचायत चुनाव में दो से अधिक संतान वाले माता-पिता भी चुनाव लड़ सकेंगे। राज्य निर्वाचन कार्यालय सूत्रों के अनुसार पंचायतीराज अधिनियम में संशोधन के बाद ही दो बच्चों से अधिक वाले माता-पिता को चुनाव लडऩे से वंचित करने के प्रविधान किए जा सकते हैं। अब तक सरकार या आयोग के स्तर पर ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है ना ही ऐस कोई प्रस्ताव है। सूत्रों ने इस प्रकार की चर्चा को भ्रामक बताया है।

Sponsored

 

 

 

input – daily bihar

Sponsored

Comment here