ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार में BPSC परीक्षा के बाद MBBS एग्जाम का पेपर लीक, रद्द की गई परीक्षा

बिहार लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक (BPSC PT Exam Paper Leak) होने का मामला ठंडा भी नहीं पड़ा था कि अब एक और बड़ी परीक्षा का प्रश्नपत्र वायरल (Question Paper Viral) होने का सनसनीखेज मामला सामने आया है।

बिहार में एमबीबीएस फाइल ईयर एग्जाम (MBBS Final Year Exam) का पेपर वायरल होने के मामले को लेकर आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय (Aryabhatt Gyan University) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए शुक्रवार को ली गई इस परीक्षा को रद्द घोषित कर दिया है। एग्जाम कैंसिल करने का यह फैसला शनिवार को परीक्षा बोर्ड की बैठक में लिया गया।

Sponsored

मामले की तकनीकी जांच के लिए आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय ने पटना (Patna) के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) मानवजीत सिंह ढिल्लों को एक पत्र लिखा है।

Sponsored

MBBS file year exam paper viral in Aryabhatta Gyan Vishwavidyalaya

Sponsored

इसके अलावा आंतरिक जांच की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। आंतरिक जांच के लिए तीन डीन की कमेटी का गठन किया गया है।

Sponsored

खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं

कुलपति ने कहा कि परीक्षा को लेकर किसी भी हाल में खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। पुलिस की जांच में जो भी दोषी सामने आएंगे उनको नहीं बख्शा जाएगा।

Sponsored

वहीं, पटना के बी.एन कॉलेज के केंद्र अधीक्षक ने कुलपति को पत्र भेजकर आगे परीक्षा कराने में असमर्थता जताई है। उन्होंने पत्र में इस बात का जिक्र किया है कि 27 मई से यहां पीएमसीएच, एनएमसीएच, एसकेएमसीएच, विम्स पावापुरी और एएनएमसीएच की परीक्षा ली जा रही है।

Sponsored

परीक्षा शुरू होने से पहले ही प्रश्नपत्र वायरल

कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए हर संभव कोशिश की जा रही थी लेकिन परीक्षा शुरू होने से पहले ही प्रश्नपत्र वायरल होने से परीक्षा की गोपनीयता भंग हो गई है।

Sponsored

Question paper viral even before the start of the exam

Sponsored

अगली परीक्षा के पहले केंद्र पर पर्याप्त पुलिस बल और अतिरिक्त दंडाधिकारी की तैनाती की जाए क्योंकि तभी सही ढंग से एग्जाम लिया जा सकेगा।

Sponsored

चीट-पुर्जा और पांच मोबाइल फोन भी जब्त

आपको बता दें कि बिहार के सरकारी और गैर-सरकारी मेडिकल कॉलेजों के लिए लगभग 1,200 छात्र एमबीबीएस की परीक्षा दे रहे हैं। राजधानी पटना के अलावा भागलपुर, मुजफ्फरपुर समेत पांच शहरों में परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

Sponsored

शुक्रवार को बी.एन कॉलेज एग्जाम सेंटर पर मुकेश कुमार नाम के एक संदिग्ध को पकड़ा गया था। आरोपी के पास वायरल प्रश्नपत्र मिला था।

Sponsored

साथ ही उसके पास से काफी चीट-पुर्जा और पांच मोबाइल फोन भी जब्त किया गया था। बाद में केंद्र अधीक्षक के द्वारा आरोपी को पीरबहोर पुलिस को सौंप दिया गया था। पुलिस ने मामला दर्ज करते हुए आरोपी को जेल भेज दिया है।

Sponsored

Sponsored

Comment here