ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

देश का चौथा फ़ूड लैब बिहार में खुला, भारत-नेपाल व्यापर को मिलेगा बढ़ावा, जानिए खासियत

बिहार के व्यापारियों को अब फूड आइटम्स की जांच के लिए बंगाल के चक्कर नहीं लगाने होंगे। बिहार से पहले तीन लैब कोलकाता, गाजियाबाद और मुंबई में थे। केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने इसका उद्घाटन किया।

बिहार के व्यापारियों को अब फूड आइटम्स की जांच के लिए बंगाल के चक्कर नहीं लगाने होंगे। फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) का चौथा फूड लैब बिहार के रक्सौल में रविवार से शुरू हो गया है।

Sponsored

केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने इसका उद्घाटन किया। बिहार से पहले तीन लैब कोलकाता, गाजियाबाद और मुंबई में थे। लैब के अधिकारियों के मुताबिक लैब में पेय पदार्थों के सैंपल की मानक के अनुरूप जांच होगी।

Sponsored
Food Safety and Standard Authority of Indias fourth food lab in Raxaul, Bihar
फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया का चौथा फूड लैब बिहार के रक्सौल में

यहां सब्जी, फल, गेहूं, चावल के अलावा तेल व अन्य लिक्विड पदार्थों की भी जांच की जा सकेगी। शुरुआती तौर पर बिहार से नेपाल जाने वाले पदार्थों की जांच की जाएगी। इसके बाद राज्य भर के नमूने के जांच की जाएगी।

Sponsored

जांच के रास्ते में ही खराब हो जाते थे सैंपल

अभी तक बिहार से बाहर जाने वाले खाद्य पदार्थों के सैंपल की जांच के लिए कोलकाता भेजना पड़ता था। इसकी जांच की प्रक्रिया में 15 दिन से एक महीने का समय लगता था।

Sponsored

भारत से नेपाल जाने वाले या आने वाले खाद्य पदार्थों से लदे ट्रक जांच सर्टिफिकेट के अभाव में कई दिनों तक बॉर्डर पर खड़े रह जाते थे। कई बार तो सैंपल रास्ते में ही खराब हो जाता था।

Sponsored
Arrangements will be made to test all types of food items in the lab
लैब में सभी किस्म के फूड आइटम के जांच की होगी व्यवस्था

व्यापारियों की मानें तो इस प्रयोगशाला के खुलने से इस क्षेत्र में खाद्य और पेय पदार्थों के औद्योगिकरण को बढ़ावा मिलेगा। सर्टिफिकेट जल्दी मिलने से बिजनेस भी बेहतर होगा।

Sponsored

चावल से लेकर तेल तक होती है सप्लाई

Every day hundreds of truckloads of goods go from Nepal to Bihar.
हर रोज सैकड़ों ट्रक सामान नेपाल से बिहार आते-जाते हैं

भारत के झूलाघाट, जौलजीबी, धारचूला, बलुवाकोट, ब्रह्मदेव और बनबसा की सीमाओं से नेपाल को चावल, गेहूं, दाल, तेल, सेव, सब्जी सब्जियां, चीनी, सीमेंट, कपड़ा और रेडीमेड कपड़े आदि का आयात किया जाता है। हर रोज सैकड़ों ट्रक बिहार से नेपाल और नेपाल से बिहार आते हैं।

Sponsored

Sponsored

Comment here