Uncategorized

बिहार में समय से पहले होगी गर्मी छुट्टी, जल्द होगा ऐलान, दो से तीन दिनों में 46 से 47 डिग्री जाएगा पारा

अलर्ट! दो से तीन दिनों में 46 से 47 डिग्री के पार जा सकता है पारा, स्कूलों को किया जा सकता है बंद : बिहार के लोगों को अब सावधान होने की जरूरत है. दो से तीन दिनों में प्रदेश का तापमान 46 से 47 डिग्री तक जा सकता है. हाल ही में बढ़ते तापमान के बाद स्कूलों का समय बदला गया था. अगर दो से तीन दिनों में ऐसे ही तापमान बढ़ता रहा तो बहुत जल्द स्कूलों के बंद करने का निर्णय लिया जा सकता है. मंगलवार को बक्सर में अधिकतम तापमान 44.7 तो बांका में 44.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

Sponsored

मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस के वृद्धि होने की संभावना है. मंगलवार को सबसे कम न्यूनतम तापमान 20.1 डिग्री सेल्सियस समस्तीपुर के पूसा में दर्ज किया गया. बिहार के 19 जिलों का तापमान 40 डिग्री से ऊपर रहा. पटना समेत नौ जिले काफी गर्म रहे और यहां लू भी चला. इन जिलों में भीषण गर्मी से लोग परेशान रहे.

Sponsored

मंगलवार को पटना में 43, गया में 43, शेखपुरा में 43.8, जमुई में 43.3, वैशाली में 43.7, औरंगाबाद में 43.1, नवादा में 43.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. इसके साथ ही डेहरी में 42.6, नालंदा के हरनौत में 42.4, खगड़िया में 42 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ. भागलपुर में 41.6,  छपरा में 41.4, बेगूसराय में 41.4, सिवान के जीरादेई में 41.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. सबौर में 40.8, मोतिहारी में 40, पश्चिम चंपारण के माधोपुर में 40.6 डिग्री और सीतामढ़ी के पुपरी में 40 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

Sponsored

मौसम विभाग के अनुसार जिन जगहों पर मंगलवार को सबसे ज्यादा गर्मी रही उनमें पटना, सबौर, जमुई, बक्सर, वैशाली, खगड़िया, बांका, नवादा और नालंदा जिले का हरनौत शामिल है. इन जगहों पर भीषण गर्मी के साथ पूरे दिन लू भी चला.

Sponsored

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए बताया है कि जिन जिलों में 40 डिग्री से पार तापमान है उन जगहों के लोगों को लू से बचने की उचित सलाह दी जाती है. तरल पेय पदार्थ का सेवन करते रहें और बेवजह घर से बाहर न निकलें. दिन के 12 से दोपहर के तीन बजे तक जरूरत पड़ने पर ही बाहर निकलें. पेय पदार्थ एवं छाता या सूती कपड़ा अपने साथ रखें.

Sponsored

Comment here