ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के IAS का अरुणाचल प्रदेश में जलवा, SSC परीक्षा में पारदर्शिता के लिए मिलेगा CM पुरस्कार

बिहार के समस्तीपुर के रहने वाले 2014 बैच के आईएएस अधिकारी संतोष कुमार तब सुर्खियों में आये थे। जब उनके नेतृत्व में ही अरूणाचल प्रदेश में विवादों के बाद हुई एक परीक्षा का रिजल्ट स्टाफ सेलेक्शन बोर्ड ने मात्र 24 घंटे में ही प्रकाशित किया था। तब से लेकर आज तक बोर्ड ने अपने ही कई रिकार्ड को तोड़ा है तथा नया कीर्तिमान बनाया है।

अरुणाचल प्रदेश सरकार द्वारा लोक प्रशासन में उत्कृष्टता हेतु मुख्यमंत्री पुरस्कार की घोषणा सिविल सेवा दिवस पर की गई है। इस साल इस पुरस्कार हेतु अरुणाचल प्रदेश स्टाफ सेलेक्शन बोर्ड के नाम की घोषणा की गई है।

Sponsored

बिहार के समस्तीपुर जिले के रहने वाले 2014 बैच के IAS संतोष कुमार पिछले दो सालों से स्टाफ सेलेक्शन बोर्ड के सचिव और परीक्षा नियंत्रक हैं। उनके निर्देशन में बोर्ड ने कई कीर्तिमान स्थापित किये है तथा बोर्ड का नाम पूरे देश मे रौशन किया है।

Sponsored

परीक्षा नियंत्रक का मिला था कार्यभार

साल 2020 के फरवरी के महीने में LDC की परीक्षा में बोर्ड पर धांधली का आरोप लगा था तथा उस परीक्षा को निरस्त करना पड़ा था।

Sponsored

उसी घोटाले के बाद अरुणाचल सरकार ने ईमानदार एवं तेज तर्रार IAS अधिकारी संतोष कुमार को सचिव एवं परीक्षा नियंत्रक का संयुक्त कार्यभार सौंपा था।

Sponsored
IAS Santosh Kumar of 2014 batch hailing from Samastipur district of Bihar
बिहार के समस्तीपुर जिले के रहने वाले 2014 बैच के IAS संतोष कुमार

24 घंटे के अंदर रिजल्ट किया प्रकाशित

कार्यभार संभालते ही संतोष कुमार तब सुर्खियों में आये थे जब 24 घंटे के अंदर ही स्टाफ सेलेक्शन बोर्ड ने रिजल्ट प्रकाशित किया था। तब से लेकर आज तक बोर्ड ने अपने ही कई रिकार्ड को तोड़ा है तथा नया कीर्तिमान बनाया है।

Sponsored

इसके अलावे पारदर्शिता के मामले में भी अरुणाचल का स्टाफ सेलेक्शन बोर्ड देश मे नंबर वन है। जहां अभ्यर्थी को किसी भी परीक्षा का उत्तर कुंजी तथा कट ऑफ मार्क, व्यक्तिगत मार्कशीट सहित उन्हें उत्तर पुस्तिका यानी OMR शीट भी प्रदान किया जाता है।

Sponsored

विज्ञापन से लेकर अंतिम चयन सिर्फ 100 दिन के अंदर

इसके साथ ही विज्ञापन से लेकर अंतिम चयन होने तक परीक्षा की पूरी प्रकिया सिर्फ 100 दिन के अंदर ही पूरी की जाती है। जबकि अन्य जगहों पर परीक्षा की पूरी प्रक्रिया पूरी होने में 4-5 साल तक का समय भी लग जाता है।

Sponsored

स्टाफ सेलेक्शन बोर्ड के इसी रिकॉर्ड को देखते हुए अरुणाचल सरकार ने स्टाफ सेलेक्शन बोर्ड को इस साल लोक प्रशासन में उत्कृष्टता हेतु मुख्यमंत्री पुरस्कार देने की घोषणा की है।

Sponsored

यह समस्तीपुर ही नहीं बल्कि पूरे बिहार के लिए गर्व की बात है कि यहां के IAS अधिकारी संतोष कुमार के नेतृत्व में अरुणाचल प्रदेश के स्टाफ सेलेक्शन बोर्ड को यह पुरस्कार प्रदान किया गया है।

Sponsored

Comment here