ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार में रोड कात की जमीन होगी सस्ती, मोहल्ले के अंदर वाली होगी महंगी, ​नीतीश सरकार का नया कानून

PATNA-बदलेगा सर्किल रेट…अब मुख्य सड़क के किनारे की जमीन होगी सस्ती, मोहल्लों के अंदर की महंगी : पटना जिले में सड़क के हिसाब से जमीन की सर्किल दर समाप्त होगी। अब वार्ड, मोहल्ला और गांव के हिसाब से पांच नई श्रेणियां बनेंगी। इसमें व्यावसायिक, आवासीय, औद्योगिक, कृषि और नदी के किनारे बिना उपजाऊ जमीन होगी। नगर निगम क्षेत्र की जमीन का 10 फीसदी, जबकि नगर परिषद, नगर पंचायत और ग्रामीण क्षेत्र में 8 फीसदी शुल्क जमा करने पर रजिस्ट्री होगी। इसमें नगर निगम क्षेत्र की जमीन की 8 फीसदी स्टांप ड्यूटी और 2 फीसदी फीस शामिल है।

Sponsored

वहीं, नगर परिषद, नगर पंचायत और ग्रामीण क्षेत्र की जमीन का 6 फीसदी स्टांप ड्यूटी और 2 फीसदी फीस शामिल है। निबंधन विभाग के अनुसार, एनजीडीआरएस सॉफ्टवेयर पर जमीन की श्रेणी कम की जा रही है। इसी पर जमीन के दस्तावेज की रजिस्ट्री होगी। इसका ट्रायल पटना जिले के बिक्रम निबंधन कार्यालय के साथ 11 जिलों के एक-एक निबंधन कार्यालय में चल रहा है। 28 मार्च तक ट्रायल पूरा होगा। समीक्षा के बाद 1 अप्रैल से लागू करने की तैयारी चल रही है।

Sponsored

ये है नई कैटगरी : नई श्रेणियों में व्यावसायिक, आवासीय, औद्योगिक, कृषि और नदी के किनारे बिना उपजाऊ जमीन होगी। अभी सड़कों के हिसाब से सर्किल रेट तय होता था।

Sponsored

Comment here