ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

जयनगर-जनकपुर के बीच 2 अप्रैल से चलेगी ट्रेन, भारत और नेपाल के बीच हुआ समझौता, डील फाइनल

PATNA-2 अप्रैल से जयनगर-जनकपुर ट्रेन सेवा; पहली डीएमयू जयनगर से खुलेगी : करीब 8 साल बाद 2 अप्रैल को जयनगर से कुर्था वाया जनकपुर (34.9 किमी) रेलखंड पर ट्रेन परिचालन शुरू होगा। भारत सरकार की रेल उपक्रम कोंकण के अधिकारी एनके वर्मा ने बताया कि दो अप्रैल को नेपाल के प्रधानमंत्री दिल्ली पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी के साथ वह रिमोट से दोनों देशों के बीच इस ट्रेन सेवा का उद्घाटन करेंगे।

Sponsored

पहली ट्रेन जयनगर स्टेशन से जनकपुर के लिए रवाना होगी। दोनों स्टेशनों के बीच एक दिन में दो ट्रेनें दो फेरे लगाएगी। उल्लेखनीय है कि नैरोगेज को ब्रॉडगेज में बदलने और विस्तारीकरण को लेकर दोनों देशों के बीच 2014 से ट्रेन सेवा बंद है। 2011 में भारतीय क्षेत्र में और 2013-14 में नेपाली क्षेत्र में रेलखंड के लिए टेंडर हुआ था। इरकॉन को टेंडर मिला था।

Sponsored

कोंकण एजेंसी और नेपाल सरकार के बीच करीब डेढ़ साल का एग्रीमेंट हो चुका है। ट्रेन में ड्राइवर कोंकण रेलवे रखेगा। जयनगर-वर्दीवास रेलखंड पर तीन चरण में रेल परिचालन शुरू होना है। पहले चरण में जयनगर से कुर्था, दूसरे चरण में कुर्था से विजलपुरा और तीसरे चरण में विजलपुरा से वर्दीवास के बीच रेल परिचालन हाेगा।

Sponsored

Comment here