ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार में महिलाओं के हाथों में खनकेगी शराब की बोतलें, जानिए क्या है पूरा मामला

बिहार में मद्य निषेध विभाग ने एक अनोखी योजना बनाई है। योजना के तहत जब्त शराब की बोतलों क्रश बोतलों से चूड़ियां बनाई जाएगी। इसके लिए जीविका दीदी के साथ मिलकर संयंत्र स्थापित किये जाएंगे।

शराबबंदी वाले बिहार में लगभग प्रत्येक माह हजारों लीटर देसी और विदेशी शराब की बोतलों को नष्ट किया जाता है। ऐसे में पर्यावरण को भी भारी नुकसान पहुंचता है। लेकिन अब शराब की बोतल महिलाओं के हाथ में खनकेंगी।

Sponsored

जी हां, है न चौंकने वाली बात। दरअसल शराबबंदी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में एक है। सूबे में आए दिन बड़ी मात्रा में अवैध शराब की बोतलों को जेसीबी से नष्ट किया जाता है।

Sponsored
Now the bottle of liquor will be in the hands of women
अब शराब की बोतल महिलाओं के हाथ में खनकेंगी

अब नष्ट किये गए इन शराब की बोतलों को लेकर मद्य निषेध विभाग ने एक अनोखी पहल की है। जिससे महिलाओं के लिए रोजगार का मार्ग भी खुलेगा।

Sponsored

जीविका दीदी बनाएंगी चूड़ियां

आपको बता दें कि बिहार पुलिस द्वारा हर माह लाखों की संख्या में अवैध शराब की बोतलों को जब्त किया जाता है। इसके बाद जब्त किये गए इन शराब के बोतलों को कोर्ट के आदेश पर सक्षम अधिकारियों की देखरेख में नष्ट किया जाता है।

Sponsored

नष्ट किये गए शराब की बोतलों के कांच के टुकड़े से पर्यावरण पर बुरा असर पड़ रहा था। इसी को लेकर मद्य निषेध विभाग ने एक योजना बनाई है। योजना के तहत शराब की बोतलों को गलाकर चूड़ियां बनाई जाएगी।

Sponsored
Under the scheme, bangles will be made by melting liquor bottles.
योजना के तहत शराब की बोतलों को गलाकर चूड़ियां बनाई जाएगी

इसके लिए मद्य निषेध विभाग चूड़ी संयंत्र स्थापित करेगी। इसके लिए नोडल एजेंसी के रुप में जीविका को चयनित किया गया है।

Sponsored

विभाग जीविका को संयंत्र स्थापित करने के लिए एक करोड़ रुपये की मदद भी करेगी। संयंत्र में बिहार के विभिन्न जिलों में जब्त और क्रश किये गए बोतलों के टुकड़ों से चूड़ियां बनाई जाएगी।

Sponsored

मद्य निषेध विभाग के आयुक्त बोले…

इस मामले को लकेर मद्य निषेध विभाग के आयुक्त बी. कार्तिकेय ने बताया कि बिहार में जब्त और नष्ट किये गए शराब की बोतलों के कांच के टुकड़ों से चुड़ियां बनाने का प्लान बनाया गया है। योजना को जीविका दीदी का साथ मिलकर बनाया गया है।

Sponsored

उन्होंने बताया कि इस योजना से पर्यावरण को नुकसान होने से बचाया जा सकेगा और इसके अलावे महिलाओं के लिए रोजगार के मार्ग भी प्रशस्त होंगे।

Sponsored
Plan to make bangles from glass pieces from destroyed wine bottles
नष्ट किये गए शराब की बोतलों के कांच के टुकड़ों से चुड़ियां बनाने का प्लान

योजना के लिए जीवका को चूड़ी संयंत्र स्थापित करने के लिए एक करोड़ रुपये दिया जा चुका है। इस संयंत्र में विभिन्न जिलों से लाये गए कांच के टुकड़ों से एक ही जगह चुड़ियां बनाई जाएगी।

Sponsored

अप्रैल 2016 से बिहार में शराबबंदी कानून

आपको बता दें कि बिहार में 1 अप्रैल 2016 से शराबबंदी लागू है। इससे राज्य सरकार को लगभग 4 हजार करोड़ रुपये का प्रति वर्ष राजस्व नुकसान होता है।

Sponsored

लेकिन नीतीश सरकार ने उस वक्त बिहार कि हजारों महिलाों की मांग पर शराबबंदी को लागू किया था। आपको बता दें कि 2015 में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) बिहार चुनावी दौरे पर थे।

Sponsored

उसी दौरान एक कार्यक्रम में एक महिला ने कह दिया था कि ‘मुख्यमंत्री जी, शराब बंद कराइए. घर बर्बाद हो रहा है’। इसके बाद ही नीतीश ने फौरन ऐलान कर दिया कि अगली बार सरकार में आए, तो शराब बंद कर दूंगा।

Sponsored

Comment here