ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

गोपालगंज का बरहिमा पान, 30 प्रकार के मसलों में है औषधीय गुण, गोल्डन व फायर पान है मशहूर

गोपालगंज के बरहिमा पान में लगभग 30 मसालों का इस्तेमाल होता है जिनमें औषधीय गुण होते हैं। फायर और गोल्डन पान यहां की विशेषता है। 20 वर्षों से लोगों की जुबान पर मिठास ला रहा है। यह सेहत के लिए भी अच्छा माना जाता है।

बनारसी पान, मगही पान और बंगाली पत्ता पान के बारे में तो आपने खूब सुना होगा। मगर बिहार के गोपालगंज का ‘बरहिमा’ पान भी काफी फेमस है।

Sponsored

लोग यहां विशेषकर इसका स्वाद लेने पहुंचते हैं। इस पान में 30 प्रकार के मसालों का उपयोग होता है, जिनमें कई प्रकार के औषधीय गुण होते हैं।

Sponsored

अगर इसका स्वाद लेना है तो आपको गोपालगंज मुख्यालय से 35 किलोमीटर दूर बरहिमा चौक पर स्थित वीआइपी पान भंडार आना होगा। जिले का सबसे मशहूर पान दुकान है। यहां का फायर और गोल्डन पान काफी मशहूर है।

Sponsored
The Barhima paan of Gopalganj in Bihar is also very famous.
बिहार के गोपालगंज का ‘बरहिमा’ पान भी काफी फेमस

यह दुकान 20 साल से भी ज्यादा पुरानी है. यहां का पान काफी प्रसिद्ध है। दुकानदार अमरजीत ने बताया कि दुकान को तीसरी पीढ़ी चला रही है।

Sponsored

यहां गोपालगंज ही नहीं बल्कि आस पास के जिले जैसे- सीवान, छपरा, बेतिया और मोतिहारी के लोग पान खाने के लिए आते हैं। यहां हर तरह के पान मिलते हैं, पान दुकान का फेमस होने का कारण भी बनारसी पान का फ्लेवर आना है।

Sponsored

इन जिलों के लोग लेते हैं स्वाद

गोपालगंज, सीवान, छपरा, बेतिया और मोतिहारी जिला के आम लोगों के साथ-साथ अधिकारियों के भी पान यहां से भेजे जाते हैं।

Sponsored

विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता चाहे व सांसद हो या विधायक वह भी इस दुकान का पान शौक से खाते हैं. यहां की फायर पान काफी मशहूर है।

Sponsored

मशहूर है यहां का फायर पान

दुकानदार अमरजीत ने बताया कि पान को बनाने के बाद फायर पान ड्रॉप डाल कर पान में आग लगा दी जाती है। जिसके बाद ग्राहकों को पान खिलाया जाता है।

Sponsored
VIP Pan Bhandar located at Barhima Chowk, 35 kms from Gopalganj Headquarters
गोपालगंज मुख्यालय से 35 किलोमीटर दूर बरहिमा चौक पर स्थित वीआइपी पान भंडार

यह देखने में आकर्षक तो लगता ही है, आग लगने के कारण यह अपने अलग स्वाद के लिए भी मशहूर है।

Sponsored

गोल्डन पान औषधीय गुणों भरपूर

यहां का गोल्डन पान मसालों के साथ केसर, कस्तूरी और गोल्ड के वर्क को लपेटकर इसको बनाया जाता है। वहीं, यह विशेष तरह का पान भी होता है, जो काफी महंगा भी होता है। यहां के गोल्डन पान के कद्रदान दूर-दूर के खिंचे चले आते हैं।

Sponsored

बता दें कि पान को औषधीय गुणों से भी भरपूर माना जाता है। प्राचीन काल के चिकित्सकों का मानना है कि पान गले को साफ रखता है, जिसके चलते मुंह से दुर्गंध भी नहीं आती है। हालांकि, इसके साथ जर्दा या गुटखा व तंबाकू का सेवन सेहत के लिए बेहद खतरनाक होता है।

Sponsored

Comment here