ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsNationalPolicePolitics

बिहार में बन रहा है 171 पिलर वाला देश का सबसे लंबा सड़क पुल, 984 करोड़ की आएगी लागत

भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत बिहार में देश के सबसे लम्बे सड़क पुल का निर्माण कराया जा रहा है, यह पुल भूपेन हजारिका पुल से भी करीब 1 किलोमीटर लंबा होगा। केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की ओर से 984 करोड़ की लागत से 10.2 किलोमीटर लंबे महासेतु का निर्माण कार्य की गति तेजी कर दी गई है।

Sponsored

मधुबनी से सुपौल की दूरी 30 किलोमीटर होगी कम

इस पुल के निर्माण के बाद सुपौल से मधुबनी की दूरी लगभग 30 किलोमीटर तक कम हो जाएगी, फिलहाल मधुबनी जाने के लिए सुपौल से 100 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है जो घटकर 70 किमी ही रह जाएगी।

Sponsored

दरअसल बिहार का शोक कही जाने वाली कोसी नदी पर बिहार के मधुबनी के उमगांव से महिषी तारापीठ (सहरसा) के बीच बन रहे फोरलेन सड़क के एलाइनमेंट में यह पुल बन रहा है। कोसी सुपौल जिले के बकौर से मधुबनी जिले के भेजा के बीच देश के सबसे लंबा सड़क पुल का निर्माण शुरू हो गया है।

Sponsored

मिली जानकारी के मुताबिक इस पुल में कुल 171 पिलर बनेंगे जिसमें से 113 का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। वहीँ 5 पिलर पूरी तरह से बनकर तैयार हो चुकी है। पुल में बकौर की ओर से 36 पिलर और भेजा की ओर से 87 पिलर होंगे।

Sponsored

2023 में पूरा होगा कम

निर्माणाधीन यह पुल कई दृश्टिकोण से महत्वपूर्ण है, पुल के निर्माण के बाद नेपाल, बांग्लादेश और भूटान के साथ उत्तर-पूर्व के राज्यों को जोड़ेगा। महामारी की वजह से निर्माण की प्रक्रिया धीमी जरूर हुई थी लेकिन बताया जा रहे कि दिसंबर 2023 तक पुल निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

Sponsored

बताते चले कि भारत माला प्रोजेक्ट के तहत इस वक्त बिहार में कई एक्सप्रेस वे का भी निर्माण काम जारी है, इन एक्सप्रेसवे के निर्माण से बिहार से कोलकाता और दिल्ली दी दूरी काफी कम देर की रह जाएगी।

Sponsored

Comment here