ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsNationalNatureTravel

बिहार में पटना जंक्शन समेत इन स्टेशन पर लगेगा मेट्रो जैसा टिकट मशीन, टिकट की लंबी लाइन से मुक्ति

बिहार के कई रेलवे स्टेशन पर भारतीय रेल के तरफ से एक बड़ी सुविधा शुरू होने वाली है, इस सुविधा के शुरू हो जाने से यात्रियों को टिकट काउंटर की लंबी कतार में लगने की जरुरत नहीं होगी और टिकट लेने में काफी सहूलियत होगी।

Sponsored

वेंडिंग मशीन से टिकट

जी हाँ बिहार के कुछ चुनिंदा रेलवे स्टेशन पर मेट्रे स्टेशनों की तर्ज पर यात्रा कार्ड की सुविधा मिलेगी जिससे इसी कार्ड के जरिए यात्री ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन से टिकट ले सकेंगे। इस सुविधा की सौगात सबसे पहले पटना जंक्शन से नए वर्ष में मिलेगी।

Sponsored

पटना जंक्शन से होगी शुरुआत

नव वर्ष में राजधानी पटना के जंक्शन के अलावा दानापुर मंडल के तीन अन्य स्टेशनों पर भी इस सुविधा की शुरुआत होगी। दानापुर रेल मंडल के एक वरीय अधिकारी ने बताया कि पटना जंक्शन पर नए वर्ष के पहले या दूसरे महीने से मशीन से टिकट मिलने लगेगा। जंक्शन के अलावा राजेंद्र नगर टर्मिनल, पाटलिपुत्र जंक्शन और दानापुर स्टेशन से सफर करने वाले यात्रियों को यह सुविधा मिलेगी।

Sponsored

मिली जानकारी के मुताबिक भारतीय रेलवे की तरफ से यात्रियों को एक कार्ड जारी किया जायेगा जिसके माध्यम से यात्री मशीन के जरिए टिकट ले सकेंगे। इस कार्ड को रिचार्ज करना होगा जिसके बाद यात्री महज एक से दो क्लिक में सामान्य टिकट ले सकते हैं।

Sponsored

बता दे कि इस सुविधा को पायलट प्राजेक्ट के रूप में पटना समेत चार स्टेशनों से शुरू किए जाने की तैयारी है। वहीं, इस सुविधा से अब यात्रियों को टिकट काउंटर पर लाइन में इंतजार करने से राहत मिलेगी। साथ ही बुकिंग क्लर्क द्वारा कम पैसे दिए जाने, खुदरा पैसे नहीं होने व टिकट लेने में लगने वाले अधिक समय की झंझट से भी निजात मिलेगी।

Sponsored

पटना जंक्शन पर लगेगी छह मशीन

पटना जंक्शन पर इस तरह के कुल छह मशीन लगाई जाएगी, तीन मशीन मंदिर छोर में टिकट घर के ऊपर में रहेंगी वहीं दो मशीन करबिगहिया छोर में पूछताछ काउंटर के पास और एक मशीन प्लेटफॉर्म संख्या एक से सटे प्लेटफॉर्म टिकट के काउंटर के समीप रहेगी। वहीं, दानापुर मंडल के शेष तीन स्टेशनों पर नौ मशीनें लगाई जाएंगी।

Sponsored

पटना जंक्शन पर मशीनें आ गई हैं। इन मशीनों के कैलिब्रेशन व प्लेटफॉर्म निर्माण का काम बाकी है। जल्द ही कनेक्शन देकर इसको रेलवे के सर्वर से जोड़ा जाएगा। जंक्शन के एईएन को मशीन के इंस्टॉल कराने व चालू कराने को कह दिया गया है। इन मशीनों का सर्वर रेलवे के लिंक से जुड़ा होगा।

Sponsored

इन स्टेशनों पर भी शुरू होगी सुविधा 

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि सब कुछ ठीक रहा तो आरा, बक्सर, पटना साहिब, मोकामा, राजगीर, नालंदा समेत अन्य बड़े स्टेशनों पर इसकी शुरुआत होगी। इन मशीनों को उन स्टेशनों पर प्राथमिकता के आधार पर लगाया जाएगा। जहां से अधिक संख्या में अनारक्षित टिकट की बिक्री होती है।

Sponsored

Comment here