ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsNationalPoliticsTravel

बिहार में बनकर तैयार हुआ गंगा नदी पर एक और दो तल्ला पुल, ऊपर मोटरगाड़ी नीचे ट्रेन चलेगी

PATNA-ऊपर मोटरगाड़ी नीचे ट्रेन! श्री बाबू के नाम से जाना जाएगा बिहार का तीसरा ‘डबल डेकर ब्रिज’ : 20 वर्षों के लंबे इंतजार के बाद मुंगेर में गंगा नदी पर बन रहे श्रीकृष्ण सेतु के सड़क पुल के लोकार्पण की तिथि घोषित कर दी गई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पथ परिवहन मंत्री नितिन गडकरी संयुक्त रूप से 11 फरवरी को इसका उद्घाटन करेंगे. राजेन्द्र सेतु मोकामा और जेपी सेतु पटना के बाद गंगा नदी पर बिहार में यह तीसरा रेल सह सड़क पुल है. बता दें कि इससे पहले 25 दिसंबर, 2021 और 16 जनवरी, 2022 को लोकार्पण की तिथि आगे बढ़ा दी गई थी. बता दें कि मुंगेर जिले में विकास को गति प्रदान करने व दक्षिण बिहार और उत्तर बिहार को जोड़ने के लिए वर्ष 2002 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इस रेल सह सड़क पुल का शिलान्यास किया था. हालांकि, इसके बाद पुल बनने के दौरान जमीन अधिग्रहण से लेकर कई बाधाएं सामने आईं. इस दौरान पुल की लागत मूल्य भी 927 करोड़ से बढ़ कर 2774 करोड़ रुपये हो गयी.

Sponsored

मुंगेर डीएम नवीन कुमार ने बताया कि अब करीब दो दशक के लंबे इंतजार के बाद गंगा पुल से एप्रोच पथ की कनेक्टिविटी का काम पूरा हो गया है और इसके लोकार्पण की तिथि भी निर्धारित हो गई है. मुंगेर डीएम ने बताया कि बिहार सरकारी की ओर से सूचना प्राप्त हुई है कि मुंगेर रेल सह सड़क पुल का उद्घाटन 11 फरवरी को होना है. पुल का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है और जो बचा है उसे घोषित तिथि से पूर्व पूरा कर लिया जाएगा.

Sponsored

जिलाधिकारी ने बताया कि पुल का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और परिवहन मंत्री नितिन गड़करी के द्वारा किया जाएगा और 11 फरवरी को यह पुल जनता को सौंप दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि अभी यह तय नहीं है कि लोकार्पण कार्यक्रम वर्चुअल माध्यम से होगा या नहीं. बता दें कि लोकर्पण की तिथि 11 फरवरी को निर्धारित किए जाने के साथ ही एप्रोच पथ के काम को अंतिम रूप देने के लिए निर्माण एजेंसी ने कार्य की रफ्तार चार गुणा बढ़ा दिया है.

Sponsored

बता दें कि मुंगेर घाट पर 4.51 किलोमीटर लंबे 2 लेन रेल सह सड़क पुल का निर्माण कार्य भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण कर रहा है. मोकामा में राजेन्द्र सेतु और पटना में जेपी सेतु के बाद राज्य में गंगा नदी पर यह तीसरा रेल सह सड़क पुल होगा. श्री कृष्ण सेतु पर चल रहे कार्य की प्रगति को लेकर प्रति दिन मुंगेर डीएम मॉनिटरिंग कर रहे हैं. बता दें कि बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री श्री कृष्ण सिंह के नाम पर इस पुल का नामकरण किया गया है और इसे श्री कृष्ण सेतु के नाम से जाना जाएगा.

Sponsored

Comment here