ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार में पर्यटन विभाग शुरू करेगा टैक्सी सेवा, गाइड के साथ साथ मिलेगी इस चीज की गारंटी

बिहार में घूमने आने वाले पर्यटकों को अब सभी पर्यटन स्थलों पर छोटी गाड़ियां मिल सकेंगी। इसको लेकर पर्यटन विभाग ने तैयारी शुरू की है।

Sponsored

इन गाड़ियों का परिचालन लोकल पर्यटन स्थलों पर होगा और इसमें सिर्फ पर्यटकों को जगह मिलेगी, ताकि उन्हें एक जगह से दूसरी जगह पर जाने में किसी तरह की परेशानी नहीं हो।

Sponsored
Bihar is also liked by foreign tourists
विदेशी पर्यटकों को भी बिहार भा रहा

विभाग की समीक्षा बैठक में यह बात सामने आयी है कि शराबबंदी के बावजूद बिहार में आने वाले पर्यटकों की दिलचस्पी कम नहीं हो रही है।

Sponsored

देश के लोगों की कौन कहे, विदेशी पर्यटकों को भी बिहार भा रहा है। आलम यह है कि मौज-मस्ती के लिए चर्चित राज्यों से अधिक विदेशी पर्यटक बिहार आ रहे हैं।

Sponsored

गाड़ियों का होगा पूरा डेटा, मिलेंगे गाइड

छोटी गाड़ियों में आठ और 12 सीट की गाड़ियां अधिक होंगी। जिसमें पर्यटक चाहे, तो गाइड भी रख पायेंगे। इन सभी गाड़ियों का विभाग के पास डेटा होगा।

Sponsored
Tourists visiting Bihar will now be able to get small vehicles at all tourist places.
बिहार में घूमने आने वाले पर्यटकों को अब सभी पर्यटन स्थलों पर छोटी गाड़ियां मिल सकेंगी

इसका रेट भी विभाग की ओर से तय किया जायेगा, ताकि पर्यटकों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो। देश और विदेश से आने वाले पर्यटक परिवार के साथ आराम से आसपास में घूम पायेंगे।

Sponsored

पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए लिया गया निर्णय

बिहार में पर्यटकों की संख्या हर साल बढ़ रही है। ऐसे में सरकार ने पर्यटकों की सुरक्षा और उनके लिए सुविधाएं बढ़ाने को लेकर कई सार्थक कदम उठाया गया है। पर्यटकों को कई जगहों पर वाइफाइ की सुविधा भी दी जा रही है। होटलों और रेस्टोरेंट को बेहतर किया गया है।

Sponsored

विदेशी पर्यटकों का आंकड़ा एक नजर में

विदेशी पर्यटकों में महाराष्ट्र आने वालों की संख्या 17.6 फीसदी है। इसके बाद तामिलनाडू है। यहां 17.1 फीसदी विदेशी पर्यटक आ रहे हैं।

Sponsored
Number of foreign tourists at a glance
विदेशी पर्यटकों का आंकड़ा एक नजर में

तीसरे पायदान पर उत्तर प्रदेश है। यूपी में 12.4 फीसदी विदेशी पर्यटक आ रहे हैं। बिहार में विदेशी पर्यटकों के आने का अनुपात 4.2 फीसदी है।

Sponsored

शीर्ष 10 राज्यों में बिहार नौवें पायदान पर है। गोवा में आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या मात्र 4.2 फीसदी है और यह 10वें पायदान पर है।

Sponsored

Comment here