ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के 50 हाईस्कूलों में मॉडल लैब बनाएगा IIT पटना, इन छात्रों को मिलेगा प्रयोग करने का मौका

आइआइटी पटना बिहार के 50 स्कूलों में भौतिकी और रसायन की मॉडल लैब स्थापित करेगा। प्रथम चरण में पटना जिले के सात स्कूलों में यह लैब स्थापित होगी। लैब मई से सितंबर के बीच बनेगी।

Sponsored

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी की मौजूदगी में नया सचिवालय स्थित स्थित मदन मोहन झा स्मृति सभागार में शुक्रवार को आयोजित कार्यक्रम में आइआइटी पटना के निदेशक प्रो त्रिलोक नाथ सिंह और बीइपी के निदेशक श्रीकांत शास्त्री ने एमओयू पर हस्ताक्षर किये।

Sponsored

लैब ठीक से संचालित करने की जिम्मेदारी प्रधानाचार्य की

शिक्षा मंत्री चौधरी ने कहा कि साइंस लैब स्थापित होने के बाद इसकी प्रयोगात्मक गतिविधियों का मूल्यांकन किया जाये। उन्होंने प्रधानाध्यापकों से आग्रह किया कि वे ईमानदारी से लैब संचालित करें, ताकि बच्चों में वैज्ञानिक समझ विकसित हो।

Sponsored
IIT Patna to set up model labs of physics and chemistry in 50 schools in Bihar
आइआइटी पटना बिहार के 50 स्कूलों में भौतिकी और रसायन की मॉडल लैब स्थापित करेगा

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मार्गदर्शन में यह साइंस लैब स्थापित हो रही है। चयनित स्कूलों में अधिकतर मंत्रियों के जिलों के स्कूलों को जोड़ा गया है।

Sponsored

उन्होंने कहा कि स्थापित की जा रही साइंस लैब में निकटवर्ती स्कूलों के बच्चों को भी प्रैक्टिकल करने की सहूलियत दी जाये।

Sponsored

7 चुनिंदा स्कूलों में लैब स्थापित की जायेंगी

अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा कि देखना यह है कि इन लैब से सीखने की क्षमता में कितना विकास होता है। बाद में ये लैब सभी 9360 उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में स्थापित की जायेगी।

Sponsored

आइआइटी पटना के निदेशक त्रिलोक नाथ सिंह ने कहा कि संस्थान की तरफ से स्थापित लैब अंतत: शिक्षा विभाग को संचालित करनी है।

Sponsored

इसलिए आइआइटी एक्सपर्ट से उन्हीं शिक्षकों को प्रशिक्षित कराया जाये, जो विज्ञान की समझ रखते हों। माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार ने कहा कि प्रथम चरण में केवल पटना जिले के सात चुनिंदा स्कूलों में लैब स्थापित की जायेंगी।

Sponsored

पटना में इन स्कूलों में बनेगा लैब

प्रथम चरण में राजकीय बालिका उमावि बांकीपुर, मंजू सिन्हा प्रोजेक्ट बालिका उवि, बख्तियारपुर, आरएसएम रेलवे एडेड उवि मोकामा घाट, शहीद राजेंद्र सिंह राउमावि गर्दनीबाग, देवीपद चौधरी स्मारक मिलर राउमावि पटना, टीके घोष एकेडमी व पटना कॉलेजिएट में लैब स्थापित होंगे। बाकी 43 स्कूलों में दूसरे चरण में स्थापित होंगे।

Sponsored

Comment here