BIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalNaturePoliticsSTATE

बिहार में गर्मी तोड़ेगी 10 साल का रिकॉर्ड, अगले 5 दिनों तक राहत के आसार नहीं

इस साल होली (Holi 2022) के बाद से ही मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है। रंगों से ज्यादा लोगों के चेहरे पसीने से भीगे हुए हैं। बिहार में हर दिन तापमान (Bihar temperature) बदल रहा है।

Sponsored

अब तक 10 साल में ऐसा पहली बार होगा जब राज्य का अधिकतम तापमान 20 मार्च को 40 डिग्री पार हो जाएगा। मौसम विभाग के मुताबिक दो तरह की हवा के प्रभाव के कारण मौसम में तेजी के साथ परिवर्तन दिखाई दे रहा है।

Sponsored

राज्य में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार

कई घरों में तो समय से पहले ही एसी और कूलर चालू हो गए हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में पारा तेजी से चढ़ेगा।

Sponsored
Maximum temperature in the state crosses 40 degrees
राज्य में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार

जमुई जहां राज्य का सबसे गर्मी वाला क्षेत्र बना हुआ है। पूर्वानुमान है कि आज राज्य में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार हो जाएगा।

Sponsored

दक्षिणी और पश्चिमी हवा का प्रभाव

मौसम विभाग के अनुसार राज्य में दक्षिण और दक्षिणी पश्चिमी हवा का प्रवाह सतह से 0.9 किलो मीटर पर हो रहा है। दक्षिण और दक्षिणी पश्चिमी हवा की रफ्तार 5 किलो मीटर प्रति घंटे की है।

Sponsored

जबकि 1.5 किलो मीटर उपर पश्चिमी एवं उत्तरी पश्चिमी हवा का भी प्रवाह बना हुआ है। इसकी गति 8 से 10 किलाे मीटर प्रति घंटे की है।

Sponsored

इन मौसमी कारकों के प्रभाव से राज्य में अगले 5 दिनों तक मौसम पूरी तरह से शुष्क बना रहेगा और आसमान भी साफ होगा। दिन और रात के तापमान में दिन प्रतिदिन बढ़ोत्तरी होगी। मौसमी प्रभाव के कारण आने वाले दिनों में गर्मी का प्रभाव बढ़ेगा।

Sponsored

आसमान से 24 घंटे में बरसी आग

मौसम विभाग के मुताबिक 24 घंटे में मौसम काफी गर्म हुआ है। इस दौरान पूरे राज्य का मौसम पूरी तरह से शुष्क बना रहा। आसमान पूरी तरह से साफ रहा।

Sponsored
Fire rained from the sky in 24 hours
आसमान से 24 घंटे में बरसी आग

इस दौरान सबसे कम न्यूनतम तापमान 16.5 डिग्री सहरसा में रिकॉर्ड किया गया, जबकि राज्य का औसत न्यूनतम तापमान 19 से 21 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

Sponsored

सर्वाधिक अधिकतम तापमान 39.9 डिग्री सेल्सियस जमुई में रिकार्ड किया गया, जबकि औसत अधिकतम तापमान 35 से 37 डिग्री के बीच रहा। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य का अधितम तापमान ऐसे ही बढ़ता जाएगा।

Sponsored

पटना में सुबह से ही उमस वाली गर्मी

रविवार को सुबह से ही पटना में उमस वाली गर्मी पड़ रही है। सुबह 7 बजे ही पारा 26 डिग्री के आस पास पहुंच गया। मौसम विभाग के मुताबिक इस गर्मी में चिपचिपाहट होगी।

Sponsored

इसमें प्यास अधिक लगती है। ऐसे में लोगो को पानी को लेकर हमेशा गंभीर रहना चाहिए। पानी की कमी शरीर में नहीं हो इसका ध्यान रखना चाहिए।

Sponsored

मौसम विभाग का कहना है कि दिन मतें पटना का अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार हो सकता है। राज्य में जमुई का तापमान 39.9 डिग्री है, रविवार को पारा 40 पार होने का पूर्वानुमान है।

Sponsored

Comment here