ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsBUSINESSInternationalNationalPolicePolitics

भारत में सस्ता होगा पेट्रोल, मोदी सरकार ने रूस से काफी सस्ते दाम में खरीदा 30 लाख बैरल कच्चा तेल

Indian Oil ने रूस से भारी डिस्काउंट पर खरीदा 30 लाख बैरल कच्चा तेल, मई महीने में होगी डिलीवरी : इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने रूस (Russia) से भारी डिस्काउंट पर करीब 30 लाख बैरल कच्चा तेल (Crude oil) खरीदा है। सूत्रों ने यह जानकारी दी। Indian Oil ने यह खरीदारी ऐसे समय में की है, जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते काफी ऊंचे स्तर पर हैं। न्यूज एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंडियन ऑयल ने मई महीने की डिलीवरी के लिए रूसी क्रूड को उस दिन के अंतरराष्ट्रीय क्रूड की कीमत से करीब 20 से 25 डॉलर प्रति बैरल की छूट पर खरीदा है।

Sponsored

Indian Oil ने अपनी शर्तों के आधार पर रूस से कच्चे तेल खरीदा है। इसमें एक शर्त यह भी शामिल है कि रूस की जिस ऑयल कंपनी से कच्चे तेल को खरीदा गया है, वह उस तेल को भारतीय तट तक पहुंचाएगी। यह शर्त कच्चे तेल की सप्लाई और उसके बीमा पर बैन के कारण होने वाली किसी भी दिक्कत से बचने के लिए रखी गई है। भारत अपनी कच्चे तेल की जरूरत का करीब 85 प्रतिशत विदेशों से आयात करता है। भारत इस समय सस्ते दरों पर कच्चे तेल को खरीद कर अपने एनर्जी लागत में कमी लाना चाहता है।

Sponsored

इससे पहले, पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोमवार को राज्यसभा में कहा था कि देश गैर-पारंपरिक सप्लायर्स से ईंधन खरीदने के लिए आवश्यक बीमा और माल ढुलाई जैसे पहलुओं पर विचार करने के बाद ही रियायती कीमतों पर कच्चे तेल को बेचने के रूस के प्रस्ताव का मूल्यांकन करेगा। भारत फिलहाल अपनी कच्चे तेल जरूरतों का सिर्फ 1.3 फीसदी ही रूस से खरीदता है।

Sponsored

Comment here