ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार में अभी और झुलसायेगी गर्मी, राहत के लिए करना होगा मानसून के आने का इंतजार

बिहार में तेज धूप, गर्मी और उमस से अभी कोई राहत की उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग की माने तो बिहार के अधिकतर इलाकों में झुलसाने वाली गर्मी पड़ रही है. तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे ज्‍यादा रह रहा है. बिहार में गर्मी का आलम यह है कि सुबह 10 के बाद शहर की सड़कें सूनी पड़ जा रही हैं. लोग जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकल रहे हैं. बिहार के बक्‍सर में सबसे ज्‍यादा तापमान रिकॉर्ड किया गया है.

Sponsored

उत्तर बिहार में थोड़ी राहत

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि मध्‍य एवं दक्षिण बिहार के लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. पश्चिमी बिहार में रिकॉर्ड तोड़ तापमान दर्ज किया गया है. उत्‍तर बिहार में आंधी-बारिश से लोगों को झुलसाने वाली गर्मी से राहत मिल जाती है. मौसम विभााग का कहना है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के सक्रिय होने के बाद ही लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्‍मीद है. मौसम विज्ञानियों की मानें तो बिहार में 12 जून के आसपास दक्षिण-पश्चिम मानसून सक्रिय हो सकता है.

Sponsored

बक्सर सबसे गर्म

पिछले दिनों बक्‍सर में अधिकतम तापमान 45 डिग्री से पार चला गया था. वहीं, प्रदेश की राजधानी पटना में भी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्‍यादा रिकॉर्ड किया गया था. इसे कारण लोगों को हीटवेव का सामना करना पड़ा. दूसरी तरफ, सोमवार की सुबह प्रदेश के कई हिस्‍सों में तेज ठंडी हवाएं चलने से लोगों ने राहत की सांस की ली है.

Sponsored

12 जून तक आयेगा मानसून

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, बिहार में 12 जून के आसपास दक्षिण-पश्चिम मानसून सक्रिय होगा. इसके बाद ही प्रदेश में बढ़ते तापमान पर अंकुश लग सकेगा. इसके बाद ही यहां के लोगों को राहत मिल सकेगी. देश के कई हिस्‍सों में मानसून के सक्रिय होने की आहट सुनायी देने लगी है. इसके प्रभाव से पूर्वोत्‍तर भारत के साथ ही दक्षिण भारत में भी बारिश हुई है. वहीं, बिहार में 12 के आसपास से बारिश होने का पूर्वानुमान है. इस बार के मानसून के सामान्‍य रहने की संभावना है.

Sponsored

उत्तर बिहार में होगी फुहार

मौसम विज्ञानियों ने कहा है कि उत्तर बिहार के कुछ हिस्‍सों में हल्‍की से मध्‍यम दर्जे की बारिश होने का पूर्वानुमान है. इससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है. हालांकि, मौसम विभाग ने आमतौर पर दक्षिण-पश्चिम मानसून के पूरी तरह से सक्रिय होने के बाद ही प्रदेश में बारिश होने और तापमान में गिरावट आने की संभावना जतायी है.

Sponsored

पूर्वी बिहार में बारिश की संभावना

मौसमी दशाओं में परिवर्तन आने के कारण बिहार के पूर्वी हिस्‍सों में हल्‍की बारिश हो सकती है. इसके अलावा दक्षिण कोंकण, गोवा और जम्‍मू-कश्‍मीर में भी फुहारें पड़ने की संभावना जतायी गयी है. स्‍काईमेट वेदर का कहना है कि एक चक्रवाती परिसंचरण ट्रफ रेखा बिहार, उप-हिमालयी क्षेत्र, पश्चिम बंगाल और असम होते हुए नागालैंड तक फैली हुई है.

Sponsored

Comment here