ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

लालू प्रसाद की मौजूदगी में विधान परिषद के लिए RJD के 3 उम्मीदवारों ने भरे पर्चे, NDA प्रत्याशी पर सस्पेंस

बिहार विधान परिषद की सात सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए सोमवार को राजद के तीन उम्‍मीदवारों ने नामांकन किया. तीनों उम्मीदवारों के पर्चे दाखिल करते समय राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद समेत दल के तमाम बड़े नेता मौजूद थे. जिन तीन उम्मीदवारों ने विधान परिषद सचिवालय में परचा दााखिल किया है उनमें कारी सोहैब, मुन्नी रजक और अशोक पांडेय शामिल हैं.

Sponsored

लालू के साथ पहुंचे तीनों उम्मीदवार

तीनों उम्मीदवार दोपहर बाद विधानसभा पहुंचे तो उनके साथ राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद एवं नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव समेत कई पार्टी नेता मौजूद रहे. इधर, विधान परिषद के लिए अब तक राजग की ओर से उम्‍मीदवारों का एलान नहीं किया गया है. राज्यसभा की तरह ही विधान परिषद उम्मीदवारी को लेकर भी एनडीए में सस्‍पेंस बरकरार है. ऐसे में सभी की निगाहें अब इस बात पर टिकी हैं कि एनडीए से कौन विधान परिषद चुनाव का उम्‍मीदवार होगा.

Sponsored

मुन्नी देवी को उम्‍मीदवार बना कर लालू ने सबको चौंकाया

राजद ने पिछले सोमवार को अपने तीनों उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी थी. युवा राजद के प्रदेश अध्‍यक्ष कारी सोहैब, महिला प्रकोष्‍ठ की महासचिव मुन्‍नी देवी और अशोक कुमार पांडेय को राजद ने अपना उम्‍मीदवार बनाया है. इसमें मुन्‍नी देवी के नाम की घोषणा कर के राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने सभी को चौंका दिया था. हालांकि उम्‍मीदवारों की घोषणा के बाद राजद को सहयोगी दलों की नाराजगी झेलनी पड़ी.

Sponsored

नाराज हैं राजद के सहयोगी

वामपंथी दलों ने तेवर कड़े किये. वहीं कांग्रेस ने भी खूब खरी खोटी सुनायी. हालां‍कि, राजद नेतृत्‍व ने इन सबको दरकिनार कर अपने उम्‍मीदवारों का नामांकन करा दिया है. सदन में आंकड़ों पर अगर गौर करें तो राजद के पास दो उम्मीदवारों को जीताने लायक वोट है, लेकिन तीसरे उम्मीदवार के लिए राजद को कुछ मतों की जरुरत है. ऐसे में राजद को उम्मीद है कि उसे माले और कांग्रेस से समर्थन मिल जायेगा.

Sponsored

जदयू-भाजपा में अब तक समझौता नहीं

बिहार विधान परिषद चुनाव को लेकर भाजपा और जदयू के बीच अब तक कोई समझौता नहीं हुआ है. जदयू के पास एक उम्मीदवार के अतिरिक्त कुछ मत बचते हैं. इसलिए जदयू दो सीटों पर अपना उम्मीदवार चाहता है. लेकिन भाजपा या अन्य दलों से इस मसले पर अभी तक कोई चर्चा सामने नहीं आयी है. नामांकन की अंतिम तिथि नौ जून है. ऐसे में अब केवल तीन दिन ही शेष बचे हैं. इधर, राजग की सहयोगी पार्टी हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा ने भी एक सीट की मांग कर दी है. ऐसे में अब देखना होगा कि कौन भाजपा से और कौन जदयू से एमएलसी चुनाव का चेहरा बनता हैं.

Sponsored

20 जून को होगा मतदान

मालूम हो कि एमएलसी चुनाव का मतदान 20 जून को होगा. 21 जून को कमर आलम, गुलाम रसूल, अर्जुन सहनी, रोजिना नाजिश, रणविजय कुमार सिंह, सीपी सिन्‍हा और पूर्व मंत्री अर्जुन सहनी का कार्यकाल समाप्‍त हो रहा है. उन्‍हीं की जगह पर यह चुनाव होगा.

Sponsored

Comment here