ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsJOBSNationalPolicePolitics

बिहार पुलिस में हुआ सिपाही भर्ती घोटाला, लाइलाज वाले 35 अनफिट कैंडिडेट को 3 माह में फिट कर दिया

PATNA- बिहार की सिपाही भर्ती में फिटनेस घोटाला, 35 अनफिट कैंडिडेट 3 माह में फिट हो गए; दिक्कतें ऐसी थी, जो कभी ठीक हो ही नहीं सकत : बिहार में सिपाही भर्ती में फिटनेस घोटाला मामला सामने आया है। एक बार जिन कैंडिडेट्स को अनफिट घोषित कर दिया गया, 3 माह बाद उन्हीं को फिट कर दिया गया है। एक बार अनफिट और दोबारा फिट करने के कारणों की जांच में बड़ा खुलासा हुआ है।

Sponsored

केंद्रीय चयन पर्षद ने इसके लिए हुई मेडिकल जांच पर सवाल खड़ा करते हुए अब उच्च स्तरीय फिटनेस जांच का आदेश दिया है। अब पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के अधीक्षक की अध्यक्षता में बोर्ड बनाकर कैंडिडेट्स की मेडिकल जांच कराई जाएगी।

Sponsored

ऐसे हुआ मेडिकल फिटनेस जांच में बड़ा खेल
केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने 2019 में सिपाही भर्ती निकाली थी। चलंत दस्ता के पद पर चयनित सिपाही अभ्यर्थियों की चिकित्सकीय जांच असैनिक शल्य चिकित्सक सह मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, पटना की अध्यक्षता में गठित बोर्ड में 15 जून 2021 एवं 26 जुलाई 2021 से 29 जुलाई 2021 के बीच कराई गई थी। बोर्ड की जांच में 42 कैंडिडेट्स को विभिन्न चिकित्सा कारणों से अनफिट घोषित कर दिया गया था।

Sponsored

बाद में 42 अनफिट कैंडिडेट्स में से 35 ने बोर्ड को चैलेंज कर दिया। जांच से असंतोष व्यक्त करते हुए अपने फिटनेस चिकित्सा प्रमाण-पत्र के साथ खुद को पूरी तरह से फिट होने का दावा किया। इसके बाद विभाग ने 5 दिसंबर 2021 को सिविल सर्जन, पटना को 35 कैंडिडेट्स का फिर से मेडिकल जांच कराने को कहा।

Sponsored

चौंकाने वाली बात यह है कि 30 दिन बाद ही दोबारा हुई मेडिकल जांच में असैनिक शल्य चिकित्सक सह मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा उन्हीं 35 अनफिट कैंडिडेट्स में से 32 को फिट घोषित कर दिया गया। कुल 35 कैंडिडेट्स में मात्र एक को अनफिट किया, जबकि 2 को अनुपस्थिति बताया गया।

Sponsored

विभाग की जांच में हो गया बड़ा खुलासा
बिहार सरकार के परिवहन विभाग के उपसचिव के 15 दिसंबर को जारी आदेश में गड़बड़ी का खुलासा हो गया है। आदेश में कहा गया है कि यह जांच विरोधाभाषी प्रतीत हो रही है। उन्हें जिन कारणों से अनफिट किया गया है, वह कभी ठीक नहीं हो सकते हैं। इसमें कलर विजन और आई विजन को सही नहीं किया जा सकता है। अब पटना मेडिकल कॉलेज में ऐसे कैंडिडेट्स की जांच में और चौंकाने वाला खुलासा होगा।

Sponsored

सिविल सर्जन ने भी नहीं बताया अनफिट को फिट करने का कारण
इस संबंध में पटना की सिविल सर्जन डॉ विभा कुमारी भी अनफिट को फिट करने का कोई वाजिब कारण नहीं बता पाईं। बोर्ड की अध्यक्ष होने के बाद भी उन्होंने गैर जिम्मेदाराना बात कहीं। उनका कहना है कि बोर्ड से बात की जाए। जब भास्कर ने उन्हें बोर्ड का अध्यक्ष बताकर जवाबदेह बताया और जवाब मांगा तो उन्होंने कहा- अभी पता नहीं, बाद में बताएंगे।

Sponsored

Comment here