ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsNationalPoliticsTravel

बिहार को जल्द मिलेगी 18 नए पुलों की सौगात, गंगा नदी पर हर 40 KM के बाद बनेगा एक नया पुल

बिहार सरकार के द्वारा जल्द ही बिहार के लोगों को एक बड़ी सौगात मिलने वाली है. मिली जानकारी के अनुसार, बिहार सरकार गंगा नदी पर हर 40 किलोमीटर के दायरे के बाद एक नए पुल का निर्माण करेगी. इन पुलों के निर्माण हो जाने के बाद से बिहार के लोगों को जाम की समस्या से निजात मिल जाएगा. इसके साथ ही बिहार में परिवहन की व्यवस्था और भी सुलभ हो जाने की संभावना जताई जा रही है पहले बिहार में 10 लेन वाले पुलों की संख्या मात्र 4 थी लेकिन अब 62 लेन के 18 पुलों का निर्माण का कार्य प्रगति पर है. बता दे इसके साथ ही महात्मा गांधी सेतु के समानांतर बन रहे पुल के कार्य को भी जल्द पूरा कर लिया जाएगा. इन सभी पुलों के कार्य के पूर्ण हो जाने के बाद बिहार में पुलों की संख्या में अप्रत्याशित रूप से वृद्धि होने की संभावना है. जो कि बिहार के परिवहन व्यवस्था के बेहतर होने की ओर संकेत कर रहा है।

Sponsored

इन पूल का क्या जा रहा है निर्माण मिली जानकारी के अनुसार गांधी सेतु पुल के समानांतर बन रहे फोरलेन पुल के निर्माण कार्य को 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा. इस कार्य के पूर्ण हो जाने के बाद पटना और हाजीपुर के बीच की दूरी में कमी आने के साथ-साथ दोनों जिलों में यात्रा करना पहले की तुलना में और भी आसान हो जाएगा  इस समय महात्मा गांधी सेतु पुल के बगल से एक सिक्स लेन के ब्रिज का निर्माण का कार्य भी किया जा रहा है.

Sponsored

इसके साथ साथ 10 किलोमीटर की दूरी पर कच्ची दरगाह – बिदुपुर पुल का निर्माण का कार्य भी चल रहा है. इसके साथ ही राज्य सरकार ने जेपी सेतु के समानांतर भी एक पुल बनाने का प्रस्ताव रखा है जिस पर जल्द ही अमल किया जा सकता है. जानकारी के अनुसार जेपी सेतु से 10 किलोमीटर की दूरी पर ही पश्चिम दिघवारा में सिक्स लेन पुल बनाया जाना है. राज्य सरकार के द्वारा बख्तियारपुर से ताजपुर फोरलेन पुल को भी बनाया जा रहा है. इसके साथ ही राजेंद्र सेतु के समानांतर भी एक सिक्स लेन ब्रिज पुल के निर्माण का कार्य भी जारी है ।

Sponsored

उधर गांधी सेतु के समानांतर बन रहे पुल का निरीक्षण बिहार सरकार के पथ निर्माण विभाग मंत्री नितिन नवीन और बिहार के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने टीम के साथ पहुंचकर का निरीक्षण करते हुए हो रहे कार्यों का जायजा भी लिया है इस समय महात्मा गांधी सेतु पुल के पुराने स्ट्रक्चर को बदलकर उसे एक नया सुपरस्ट्रक्चर बनाने का कार्य चल रहा है. यह सुपर स्ट्रक्चर स्टील से बना हुआ है इसके साथ साथ इस समय गंगा नदी पर विभिन्न प्रकार के लगभग 18 पुलो के निर्माण का कार्य राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है जिसे बन जाने के बाद उत्तर बिहार में रोड आधारभूत संरचना और भी बेहतर हो जाएगी ।

Sponsored

Comment here