ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के स्टूडेंट्स को मिलेगी फ्री इ-लाइब्रेरी की सुविधा, 280 से अधिक सरकारी कॉलेज को मिलेगा लाभ

बिहार में सभी विश्वविद्यालयों से संबद्ध करीब 280 से अधिक सरकारी कॉलेजों में इ-लाइब्रेी की सुविधा दी जायेगी। इसके लिए सभी कॉलेजों की लाइब्रेी को ऑनलाइन जोड़ा जा रहा है। विशेष बात यह होगी कि देशदुनिया के तमाम बड़े विश्वविद्यालय की विशेष व दुर्लभ इ-बुक्स को भी इसे कनेक्ट किया जायेगा।

बिहार में सभी विश्वविद्यालयों से संबद्ध करीब 280 से अधिक सरकारी कॉलेजों में इ-लाइब्रेी की सुविधा दी जायेगी। इसके लिए सभी कॉलेजों की लाइब्रेी को ऑनलाइन जोड़ा जा रहा है।

Sponsored

विशेष बात यह होगी कि देशदुनिया के तमाम बड़े विश्वविद्यालय की विशेष व दुर्लभ इ-बुक्स को भी इसे कनेक्ट किया जायेगा। इससे रिसर्च स्कॉलर को काफी फायदा होगा।

Sponsored
More than 23 lakh students of higher educational institutions of Bihar will be able to take advantage of this facility.
बिहार के उच्च शिक्षण संस्थानों के 23 लाख से अधिक विद्यार्थी इस सुविधा का फायदा उठा सकेंगे

विशेष यह कि यह सुविधा विद्यार्थी को बिना किसी शुल्क के मिलेगी। इस तरह बिहार के उच्च शिक्षण संस्थानों के 23 लाख से अधिक विद्यार्थी इस सुविधा का फायदा उठा सकेंगे।

Sponsored

विश्वविद्यालयों को जरूरी दिशा-निर्देश जारी

इ-लाइब्रेी को एन लिस्ट (नेशनल लाइब्रेी एंड इंफॉर्मेशन सर्विस इन्फ्रास्ट्रक्चर फॉर स्कॉलरी कंटेंट ) सर्विस का नाम दिया गया है। कॉलेज मात्र पांच हजार रुपये साल में संबंधित वेबसाइट काे सब्सक्राइब करेगा।

Sponsored

फिलहाल इस संबंध में प्रदेश के शिक्षा सचिव असंगबा चुबा आओ ने प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों को जरूरी दिशा-निर्देश सोमवार को जारी किये।

Sponsored

एन लिस्ट की यह सुविधा सभी पारंपरिक कॉलेजों के अलावा एग्रीकल्चर, इंजीनियरिंग, मेडिकल, फॉर्मेसी और नर्सिंग कॉलेज तक को मिल सकेगी।

Sponsored

रिसर्च स्कॉलर्स को होगा फायदा

बिहार उच्चतर शिक्षा परिषद के शैक्षणिक सलाहकार डॉ एनके अग्रवाल के मुताबिक इस तरह इ-लाइब्रेी की सुविधा मिल जाने से सबसे बड़ा फायदा रिसर्च स्कॉलर्स को मिलेगा। वे देश-दुनिया के अनुसंधानों से समय पर अपडेट हो सकेंगे।

Sponsored
This facility of e-library and N-list will prove to be a revolutionary change for the higher education of Bihar.
बिहार की उच्च शिक्षा के लिए इ-लाइब्रेी और एन लिस्ट की यह सुविधा क्रांतिकारी बदलाव साबित होगी

इस वजह से रिसर्च कराने वाले गाइड का एकाधिकार टूटेगा। परिषद के शैक्षणिक सलाहकार डॉ गौरव सिक्का ने बताया कि बिहार की उच्च शिक्षा के लिए इ-लाइब्रेी और एन लिस्ट की यह सुविधा क्रांतिकारी बदलाव साबित होगी। बिहार ने इस दिशा में प्रभावी कदम उठा दिया है. यह सुविधा यूजीसी -इन्फ्लिबनेट नाम की संस्था उपलब्ध करायेगी।

Sponsored

निजी कॉलेज 30 हजार सालाना पर उठायेंगे लाभ

उल्लेखनीय है कि निजी कॉलेजों को यह सुविधा 30 हजार रुपये सालाना फीस पर मिलेगी। एन लिस्ट लाइब्रेी की व्यवस्था में यूएसए, यूके, जर्मनी आदि देशों के विश्वविद्यालयों की इ-बुक पढ़ने की सुविधा मिलेगी।

Sponsored

जानकारी के मुताबिक विद्यार्थियों को एन लिस्ट का लिंक और यूजर आइडी और पासवर्ड दे दिया जायेगा। विद्यार्थी इसका इस्तेमाल लैपटॉप, मोबाइल और दूसरे डिजिटल माध्यमों पर कर सकेंगे।

Sponsored

Comment here