ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार में बनेगा विक्टोरिया मेमोरियल पंडाल, नवरात्री के लिए हो रही है तैयारी

नवरात्रि में बिहार में अलग अलग जगहों पर कई तरीके के पंडाल लगाए जाते हैं। इस बार पटना के बोरिंग रोड चौराहे पर विक्टोरिया मेमोरियल कोलकाता के तर्ज पर माता का पंडाल बनाया जा रहा है।

पटना शहर में नवरात्र पूजनोत्सव के लिए माता की प्रतिमा व पंडाल बनाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। बोरिंग रोड चौराहा पर हर वर्ष पटनावासियों को थीम आधारित पंडाल, मूर्तियां और लाइटिंग देखने को मिलती हैं।

Sponsored

इस बार बोरिंग रोड में कोलकाता का विक्टोरिया मेमोरियल देखने को मिलेगा। इसके निर्माण के लिए कलाकारों की टीम को पश्चिम बंगाल के मधुपुर से बुलाया गया है।

Sponsored

जबकि पंडाल के मुख्य कलाकार की जिम्मेवारी पटना संपतचक के मंटू कुमार को दी गयी है। पंडाल तीन हजार वर्गफीट में होगा। इसकी ऊंचाई 60 फीट और चौड़ाई 50 फीट होगी। पिछले कई सालों से पंडाल को देखने के लिए 10 से 12 लाख लोग आते रहे हैं।

Sponsored

भैरव के पूजा वाली अकेली समिति

बोरिंग रोड चौराहा पर मां के आशीर्वादी रूप की पूजा होती है। बोरिंग रोड चौराहे के दुर्गपूजा की विशेषता है कि यहां मां दुर्गा, लक्ष्मी, सरस्वती, गणेश, कार्तिकेय के प्रतिमा के साथ-साथ भैरवनाथ के पिंड की पूजा-अर्चना होती है।

Sponsored

आयोजकों का दावा है कि यह पटना की पहली पूजन समिति है जहां मां के साथ-साथ भैरव की भी पूजा होती है। इस वर्ष मां की प्रतिमा पांच भाग में तैयार होगी।

Sponsored
For the past 38 years, the idol of the mother is being installed by the worship committee at the Boring Road intersection.
बोरिंग रोड चौराहा पर पूजा समिति द्वारा बीते 38 सालों से माता की प्रतिमा स्थापित की जा रही है

लक्ष्मी, गणेश, कार्तिकेय और सरस्वती अलग-अलग फ्रेम पर रहेंगी। जबकि मां दुर्गा राक्षस का संहार करते हुए एक फ्रेम पर रहेंगी। माता के श्रृंगार और साज कोलकाता से मंगाये जा रहे हैं।

Sponsored

स्वेच्छा से प्रसाद बांटते हैं लोग

बोरिंग रोड चौराहे पर मां को भोग लगाने के बाद बड़े पैमाने पर प्रसाद वितरण होता है। सप्तमी तिथि को हलवा, अष्टमी को खीर और नवमी को खिचड़ी का भोग लगाने के बाद प्रसाद वितरित होता है।

Sponsored

भोग वितरण समिति की तरफ से 40 किलो होता है। इसके अलावा समिति से जुड़े सदस्यों और मन्नत पूरी होने के बाद कई लोगों द्वारा स्वेच्छा से भोग वितरित किया जाता है।

Sponsored

शानदार लाइटिंग से जगमगाएगा बोरिंग रोड का पंडाल

पूजा समिति के चारों ओर लगभग एक किलोमीटर के दायरे में लाइट की शानदार व्यवस्था की जा रही है। पूजा समिति के अध्यक्ष कहते हैं कि बोरिंग रोड चौराहे से लेकर सतेन्द्र बाबू के घर तक और मांटेसरी स्कूल तक फिक्सड लाइट लगायी जाएगी।

Sponsored

सालों से चली आ रही परंपरा

बोरिंग रोड चौराहा पर पूजा समिति द्वारा बीते 38 सालों से माता की प्रतिमा स्थापित की जा रही है। इसकी स्थापना वर्ष 1983 में हुई थी।

Sponsored

1982 में नवरात्रि के दौरान चौराहा सुनसान देखकर उमेश सिंह चंद्रवंशी के साथ बॉब मेहता, अनिल वर्मा, शेखर किशोर, राकेश रंजन आदि ने चौराहा पर पूजा शुरू करने का संकल्प लिया था।

Sponsored

Comment here