ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsNationalPolicePolitics

बिहार के लोगों को फ्री में मिलेगा जमीन का नक्शा, मोबाइल से होगा खेतों का दाखिल- खारिज

बिहार में मोबाइल से भी ऑनलाइन म्यूटेशन, जमीन मापी के लिए विदेश से भी आवेदन, नक्शा फ्री में मिलेगा: बिहार में मोबाइल से भी ऑनलाइन म्यूटेशन होगा. जमीन मापी के लिए अब विदेश से भी आवेदन किया जा सकता है. वहीं आवेदन खारिज करने पर CO को जवाब देना होगा. जबकि अब किसी को भी अंचल में जमीन का नक्शा फ्री में मिलेगा. राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री राम सूरत राय ने विधानसभा में यह जानकारी दी. बिहार में ऑनलाइन म्यूटेशन और दाखिल खारिज प्रतिवेदन को खारिज करने के लिए सीओ और डीसीएलआर को कारण बताना होगा.

Sponsored

राम सूरत राय ने विधानसभा में जानकारी देते हुए कहा कि बिहार में ऑनलाइन माध्यम से दाखिल खारिज के 69 लाख 49 हजार 309 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें 59 लाख 86 हजार 192 मामले का निष्पादन किया गया है. उन्होंने कहा कि बिहार में ऑनलाइन भू लगान भुगतान की व्यवस्था है, अबतक 29 लाख 43 हजार 141 भू लगान रसीद निर्गत किए गए हैं, जिससे करीब 60 करोड़ 83 लाख 65 हजार 750 रुपए की राशि प्राप्त हुई है.

Sponsored

राम सूरत राय ने कहा कि बिहार के सभी 38 जिलों में हवाई फोटोग्राफी का कार्य संपन्न हो चुका है. अब जमीन का नक्शा अंचलों में फ्री में मिलेगा. उन्होंने कहा कि सरकारी जमीन का अतिक्रमण करनेवालों पर अब बुल्डोजर चलेगा. 10- 10 लाख रुपए हर जिले के लिए स्वीकृत किया गया है. वहीं बिहार विधानसभा में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग का 13 अरब 32 करोड़ 31 लाख का बजट स्वीकृत हुआ.

Sponsored

राम सूरत राय ने कहा कि सरकारी खर्चे पर सरकारी जमीन पर अवैध मकान बनाने वालों का मकान तोड़ा जाएगा. पहले ऐसी व्यवस्था नहीं थी पहले जिन्होंने मकान बनाया है उनसे पैसा लेकर मकान तोड़ा जाता था. लेकिन अब सरकार ने नियम बदल दिया है. उन्होंने कहा कि अब सरकार उन लोगों पर बुलडोजर चलाएगी जो अवैध कब्जा करके सरकारी जमीन पर भवन निर्माण कर रहे हैं या कर चुके हैं.

Sponsored

Comment here