ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsNationalPolicePolitics

पूर्णिया एयरपोर्ट पर पटना हाइकोर्ट का बड़ा फैसला, जल्द शुरू होगी दिल्ली-मुम्बई के लिए विमान सेवा

दरभंगा के बाद पूर्णिया से भी ले सकेंगे फ्लाइट, पटना HC ने दूर कर दी एयरपोर्ट की बाधा : बिहार में पटना और दरभंगा के बाद अब सीमांचल इलाके में एक और हवाई अड्डा जल्द ही ऑपरेशनल होने जा रहा है. पूर्णिया एयरपोर्ट को लेकर इस पूरे इलाके के लिए बड़ी खुशखबरी है. पटना हाईकोर्ट ने पूर्णिया में हवाई अड्डे को ऑपरेशनल बनाने की दिशा में आ रही बाधा को दूर कर दिया है. पिछले कई साल से पूर्णिया एयरपोर्ट की जमीन को लेकर जो आपत्ति उठाई जा रही थी, वह दूर हो चुकी है. हाईकोर्ट ने सभी सातों मामलों की सुनवाई को पूर्णिया डीएम के पास भेज दिया है. इस विषय में डीएम राहुल कुमार ने कहा कि हाईकोर्ट ने 45 दिनों के अंदर जमीन अधिग्रहण मामले की सुनवाई कर राज्य सरकार को रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया है. इसलिए जल्द ही जिला प्रशासन सभी रैयतों को नोटिस भेजेगा. कोशिश होगी कि सभी सातों रैयतों की सुनवाई कर इस मामले का समाधान कर लिया जाए.

Sponsored

पूर्णिया के जिलाधिकारी ने कहा कि इन सातों मामले में हाईकोर्ट ने स्टे लगाया हुआ था. कोविड के कारण भी काफी देर हुई. बीते 9 मार्च को पटना हाईकोर्ट ने इन सभी सातों मामलों को डीएम कोर्ट में भेज दिया है. हाईकोर्ट के निर्देश पर पहले दो मामले की उसने सुनवाई कर 17 एकड़ जमीन एयरपोर्ट अथारिटी को सौंप दिया था. उम्मीद है इसके बाद जल्द आगे का काम होगा. वहीं एयरपोर्ट के जमीन अधिग्रहण मामले के सुलझने से स्थानीय लोगों में काफी खुशी है.

Sponsored

पूर्णिया एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण का रास्ता साफ होने के बाद स्थानीय लोगों में खुशी का माहौल है. पूर्णिया और आसपास के इलाकों के लोगों को दिल्ली या देश के अन्य शहरों का सफर करने के लिए अभी बागडोगरा या दरभंगा एयरपोर्ट जाना पड़ता है. दोनों शहरों की दूरी पूर्णिया से 150 से 200 किलोमीटर के बीच है. इसलिए हवाई सफर आसान नहीं होता है. ऐसे में पूर्णिया में भी एयरपोर्ट के ऑपरेशनल हो जाने के बाद इस इलाके के साथ-साथ पूरे सीमांचल को लाभ मिलेगा.

Sponsored

आपको बता दें कि देश के छोटे शहरों में एयरपोर्ट निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने UDAN योजना शुरू की है. इसके तहत ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2016 में पूर्णिया से वायुसेवा शुरू किए जाने का ऐलान किया था. इसके बाद ही पूर्णिया एयरपोर्ट के लिए 52 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाना था, लेकिन यह मामला हाईकोर्ट में फंस गया और तब से अटका हुआ था. सोशल मीडिया पर पूर्णिया एयरपोर्ट के निर्माण के लिए कई स्थानीय सामाजिक व छात्र संगठनों ने आंदोलन भी चलाया. News18 Hindi ने भी पूर्णिया में हवाई अड्डा के लिए मुहिम चलाई थी. अब जबकि पटना हाईकोर्ट ने जमीन अधिग्रहण का मामला साफ कर दिया है, तो स्थानीय लोगों के हवाई सफर का अरमान जल्द पूरा होने की उम्मीद बढ़ गई है.

Sponsored

Comment here