ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsNationalPolitics

बिहार के कई शहरों से शुरू होगी यूपी और ओड़िशा के लिए बस सेवा, इन 30 रूटों में होगा बसों का परिचालन

बिहार राज्य से उत्तर प्रदेश और ओडिशा जाना अब और भी ज्यादा आसान हो जाएगा। बिहार सरकार परिवहन विभाग द्वारा ओडिशा और उत्तर प्रदेश के कई शहरों के बीच बिहार से निर्धारित रूटों पर बसों का परिचालन शुरू किया जा रहा है।

Sponsored

राजधानी पटना सहीत बिहार राज्य के गया, मुजफ्फरपुर, छपरा, आरा, बक्सर, भभुआ, रक्सौल जैसे शहरों से उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, लखनऊ, वाराणसी, बलिया, देवरिया, सारनाथ जैसे शहरों के बीच बसों का परिचालन शुरू किया जाएगा। इसके अलावा ओडिशा के बाड़ीपारा, रायरंगपुर एवं राउरकेला जैसे महत्वपूर्ण शहरों को भी बिहार के शहरों से बस सेवा के लिए जोड़ा जाएगा।

Sponsored
प्रतीकात्मक चित्र

दरअसल परिवहन विभाग ने उत्तर प्रदेश के अलावा ओडिशा के बीच 30 नए रूटों पर बसों का परिचालन शुरू करने का निर्णय लिया है। हालांकि पांच रूटों पर निजी वाहन संचालन के लिए भी परमिट देने का फैसला लिया गया है। हालांकि परिवहन विभाग द्वारा इसके लिए रूट भी निर्धारित कर लिया गया हैं, इसके साथ ही परमिट के लिए आवेदन भी दिया गया है। दरसल इन रूटों के लिए पहले से ही आवेदन मांगे गए थे किन्तु अभी भी खाली होने के कारण इस रूट पर फिर से आवेदन की प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

Sponsored

बिहार राज्य से उत्तर प्रदेश के जिन-जिन जिलों के लिए रूटों का परमिट है उनमें राजधानी पटना से बलिया के लिए 14, पटना से गोरखपुर के लिए 11 और पटना से वाराणसी के बीच 8,  पटना से देवरिया के बीच 7 परमिट दिया जाना है। इसके अलावा बिहार और उत्तर प्रदेश के साथ ही ओडिशा के बीच चलने वाली बस सेवा के लिए वाहन मालिक 3 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Sponsored

सभी बस मालिक इसकी हार्ड कॉपी 4 फरवरी तक परिवहन विभाग के कार्यालय में जमा करा सकते हैं। इसमें राज्यवार मार्ग का नाम और मार्ग संख्या का स्पष्ट रूप से अंकित करना आवश्यक है। बिहार उड़ीसा के रूटों पर 11 फरवरी को, जबकि बिहार एवं उत्तर प्रदेश के लिए रूट परमिट के लिए 18 फरवरी को राज्य परिवहन प्राधिकार की बैठक आयोजित करने का फैसला लिया गया है।

Sponsored

Comment here