ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsNationalPoliticsTravel

बिहार के इन दो बड़े क्षेत्रों के लोगों को नए साल में मिलेगा सौगात, रेल मार्ग होगा शुरू जानिए

मिथिलांचल एवं सीमांचल जल्द ही रेल लाइन से जुड़ने वाला है। दरभंगा से वाया सकरी, झंझारपुर, निर्मली होते हुए सहरसा तक जल्द ही ट्रेन दौड़ने की संभावना है। रेल महकमा इस रेलखंड पर रेल परिचालन शुरू करने की कवायद में तेजी से जुटा हुआ है। सब सही रहा तो अप्रैल 2022 तक इस रेलखंड के माध्यम से मिथिलांचल व सीमांचल जुड़ जाएंगे। वर्तमान में दरभंगा से झंझारपुर तक और सहरसा से कुपहा तक रेल परिचालन हो रहा है। बीते शुक्रवार को कुपहा से निर्मली तक सीआरएस निरीक्षण किया गया है जिसके बाद उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही सहरसा से निर्मली तक रेल परिचालन शुरू हो जाएगा।

Sponsored

झंझारपुर से तमुरिया तक सीआरएस निरीक्षण पूर्व में ही हो चुका है। अब केवल तमुरिया से निर्मली तक सीआरएस निरीक्षण होना है। नए साल में 15 जनवरी तक इसके होने की संभावना जताई जा रही है। विभागीय अभियंताओं के अनुसार तमुरिया और निर्मली के बीच ट्रैक बिछाने से लेकर स्टेशन भवन व अन्य कार्य लगभग पूर्ण हो चुके हैं। बीते कुछ दिनों से रेल लाइन की स्थिति जानने को लगातार ट्रायल ट्रेन चलाया जा रहा है। तमुरिया से निर्मली तक सीआरएस निरीक्षण होने के बाद कभी भी इस रेलखंड पर दरभंगा से सहरसा तक रेल परिचालन की घोषणा की जा सकती है। सीआरएस एएम चौधरी के अनुसार अप्रैल 2022 में निर्मली से झंझारपुर, सकरी होते हुए दरभंगा तक रेल परिचालन शुरू होने की संभावना है। बता दें कि इस रेलखंड के चालू हो जाने से वर्षों बाद मिथिलांचल व सीमांचल का रेल लाइन से सीधा जुड़ाव होगा और इस रेलखंड का लाभ इस क्षेत्र की लाखों की आबादी को मिलेगा।

Sponsored

88 साल बाद चालू होगा रेलखंड

Sponsored

मिथिलांचल को सीमांचल से जोड़ने वाला यह रेलखंड 1934 से बंद है। इस रेलखंड को फिर से चालू करने के लिए 2012 में आमान परिवर्तन शुरू किया गया था। बीते नौ सालों से इस रेलखंड पर कार्य चल रहा है।

Sponsored

2016-17 में लिया गया मेगा ब्लॉक

Sponsored

इस रेलखंड पर आमान परिवर्तन के लिए 2016-17 में मेगा ब्लॉक लिया गया था। वर्ष 2016 में पहले निर्मली से घोघरडीहा और फिर घोघरडीहा से झंझारपुर मेगा ब्लॉक किया गया। इसके बाद वर्ष 2017 में लौकहा से सकरी वाया झंझारपुर मेगा ब्लॉक लिया गया था। वर्तमान में दरभंगा से झंझारपुर तक ही एक जोड़ी सवारी गाड़ी का परिचालन हो रहा है। इस क्षेत्र के लोग दूरदराज की यात्रा से वंचित हैं।

Sponsored

Comment here